BAREILLY: बरेली के स्लम एरियाज में अब झुग्गी, झोपड़ी नजर नहीं आएंगी। बल्कि, आने वाले दिनों में यहां पर हाई राइज बिल्डिंग्स, चौड़ी सड़कें और पार्क नजर आएंगे। स्लम एरिया को शहर के मॉडल के तौर पर डेवलप किया जाएगा। यहां रह रहे लोगों को झुग्गियों से निकाल कर शानदार फ्लैट्स में जगह दी जाएगी। स्लम एरिया को नया रूप देने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। योजना को अमली जामा पहनाने के लिए सर्वे का काम भी सौंप दिया गया है।

 

चार एरिया चुने गए

नगर निगम ने शहर के चार स्लम एरिया को चुना है, जिनमें नेकपुर, बिहारीपुर, शांति बिहार और संजय नगर शामिल है। सबसे पहले दो एरिया को मॉडल के तौर पर विकसित किया जाएगा। इन चारों में से दो एरिया कौन से होंगे यह फिलहाल फाइनल नहीं हुआ है। हालांकि, नगर आयुक्त राजेश कुमार श्रीवास्तव ने सर्वे करने वाली कंपनी को चार में से किन्हीं दो एरिया को सेलेक्ट कर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। किन प्वॉइंट पर सर्वे करने हैं या नहीं बात को लेकर डूडा के पीओ विनय सिंह को साथ लेकर सर्वे कंपनी को काम करने को कहा गया है, जिससे संबंधित एरियाज में सर्वे करने का काम आसानी से हो सके। नगर आयुक्त ने सर्वे करने वाली कम्पनी के इंचार्ज दिलीप कुमार को एक एरिया का सर्वे हर हाल में क्भ् दिन के अंदर कर लेने के निर्देश दिए हैं। ताकि जितनी जल्दी हो सके योजना पर काम शुरू किया जा सके।

 

इन प्वॉइंट्स पर होगा सर्वे

-नगर निगम की संबंधित एरिया में कितनी लैंड है।

-कितने हाउस होल्डर्स हैं।

-1, 2 और 3 बीएचके मकान कितने हैं सहित अन्य बिन्दुओं पर सर्वे करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

 

भ् डेवलपर्स आए सामने

प्रोजेक्ट के अंतर्गत बिल्डिंग का निर्माण करने के लिए डेवलपर्स अपनी इच्छा जता रहे हैं। अभी तक भ् डेवलपर्स सामने आ चुके हैं, जो कि स्लम एरिया में झुग्गी, झोपड़ी की जगह जी-9 टॉवर खड़ा करेंगे। जिसमें स्थानीय लोगों को शिफ्ट किया जाएगा। डेवलपर्स अपना इंवेस्टमेंट म्0-ब्0 के हिसाब से करेंगे। मसलन, लैंड के म्0 फीसदी हिस्से में लोगों को नए सिरे से बसाया जाएगा। ब्0 फीसदी हिस्से का डेवलपर्स कॉमर्शियल इस्तेमाल करेंगे। डेवलपर्स का कहना है कि प्रोजेक्ट से जोड़ने के लिए स्लम एरिया के निवासियों को समझाने का काम भी वह करेंगे।

 

व‌र्ल्ड बैंक से टाई अप

स्लम एरिया को नए रूप में संवारने के लिए व‌र्ल्ड बैंक भी तैयार है। नगर निगम का व‌र्ल्ड बैंक से टाई अप हो चुका है। जिस तेजी से प्रोजेक्ट पर वर्क हो रहा है उससे स्लम एरिया के दिन बहुत जल्द ही बहुरने की उम्मीद जग गई है।

 

स्लम एरिया को मॉडल के तौर पर विकसित किया जाएगा। सर्वे का काम शुरू करने के लिए कंपनी को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। प्रोजेक्ट में सबसे पहले दो स्लम एरिया में काम होगा।

राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त, नगर निगम