-धनतेरस पर ज्वैलरी के साथ इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, बर्तन व कपड़ों के सबसे ज्यादा कारोबार का अनुमान

-धनतेरस के लिए शहर के तमाम इलाकों में मौजूद मार्केट सजे, मॉल्स भी हुए तैयार

DEHRADUN : दीपावली नजदीक है। बाजारों में रौनक दौड़ पड़ी है। चारों तरफ भीड़-भाड़ होने लगी है। इसी कड़ी में मंगलवार को धनतेरस का पर्व है, जिसके इंतजार में पूरा शहर तैयार है। उम्मीद है कि हर साल की तर्ज पर इस बार भी हजारों शहरवासी तमाम प्रकार की खरीदारी के लिए धनतेरस पर उमड़ पड़ेंगे। इस बार भी अनुमान है कि धनतेरस पर करोड़ों के कारोबार हो सकेगा। हालांकि महंगाई पर उतना कमांड तो नहीं दिख रहा है, लेकिन पिछले दिनों की तुलना में काफी हद तक स्थिरता बनी हुई है। पेट्रो पदार्थो की दामों में आई गिरावट भी कारोबार का कारण बताया जा रहा है।

बेहतर कारोबार का अनुमान

राजधानी दून के तमाम मार्केट धनतेरस पर सज गए हैं। मंगलवार को सुबह से ही मार्केट में खरीदारी की भीड़ लगने का अनुमान है। शहर का हर मार्केट पल्टन बाजार, चकराता रोड, राजपुर रोड, धर्मपुर, गढ़ी कैंट, धामावाला, हनुमान चौक सहित तमाम मार्केट सज गए हैं। मॉल्स भी पूरी तरीके से तैयार हो चुके हैं। जानकारों का मानना है कि धनतेरस पर इस बार अकेले देहरादून में डेढ़ सौ से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है। प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल समिति के अध्यक्ष एनपी दीवान का कहना है कि महंगाई इस बार ज्यादा है, लेकिन स्थिर है। ऐसे में कारोबार पिछले साल की तुलना में बेहतर होने का अनुमान है।

आतिशबाजी की दुकानें भी सजी

खरीदारी में इलेक्ट्रॉनिक एप्लाइंसेस के अलावा गाडि़यों, ज्वैलरी, बर्तन, कपड़े की सबसे ज्यादा सेल होने का अनुमान है। इस दौरान कारोबारियों ने ग्राहकों के सामने ऑफर स्कीम्स भी रखी हुई है, जिसका लाभ ग्राहकों को मिल सकता है। वहीं दूसरी तरफ आतिशबाजी के लिए जिला प्रशासन से अलॉटमेंट स्थानों पर भी आतिशबाजी की दुकानें सज चुकी हैं। मिठाईयों का कारोबार भी बेहतर रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस प्रकार से धनतेरस पर अकेले दून में डेढ़ सौ करोड़ का कारोबार होने की संभावना है, जिसमें अकेले ज्वैलरी की भ्0-म्0 करोड़ का कारोबार का अनुमान है।