- हर तरफ सड़क पर रेंगते हुए दिखाई दिए वाहन

- सभी चौक चौराहों पर बनी रही जाम की स्थिति

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : धनतेरस पर खरीदारी के लिए उमड़े लोगों के कारण सिटी में ट्रैफिक का दबाव खासा बढ़ गया। मुख्य मार्गो के साथ चौक चौराहों पर वाहन रेंगते हुए दिखाई दिए, जिससे लोगों को खासी दिक्कतों को सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिस ने किसी तरह ट्रैफिक को सुचारू करने में कामयाब रही।

ट्रैफिक कर्मियों के छूटे पसीने

दरअसल, धनतेरस के चलते मार्केट में खरीदारी के लिए ग्राहकों का उमड़ना पहले से तय था। नतीजा पुलिस ने भी ट्रैफिक के पुख्ता बंदोबस्त कर दिए। कई रूट डायवर्ट किए गए तो कुछ को वन वे किया गया। कुछ पर बैरिगेटिंग लगाकर एंट्री प्रतिबंधित कर दी गई। सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर गश्तीदल तैनात किया गया, जिन्हें ट्रैफिक संभालने के साथ संदिग्ध लोगों पर नजर रखने की हिदायत दी गई थी। मंगलवार सुबह होते ही सिटी के कोने-कोने से लोग खरीदारी करने मार्केट पहुंचने लगे। सुबह ग्यारह बजते ही सिटी में ट्रैफिक का दबाव बढ़ना शुरू हो गया, जिस कारण सड़कों पर वाहन रेंगने लगे। स्थिति देर शाम तक ऐसी ही रही। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने किसी तरह इस ट्रैफिक को संभालने में कामयाबी पाई, लेकिन इस काम में ट्रैफिक कर्मियों के पसीने छूट गए।

--------

कंफ्यूज हुई पब्लिक

पहले तय था कि पल्टन बाजार में खरीददारी हेतु ग्राहकों की भीड़ उमड़ सकती है, जिस कारण पल्टन मार्केट में वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित की गई थी। वाहनों को पार्किग हेतु परेड ग्राउंड, पवेलियन ग्राउंड, मंगलादेवी इंटर कॉलेज सहित क्फ् स्थानों पर व्यवस्था की गई थी, लेकिन लोगों को इस बात का पता ही नहीं था। नतीजा वे इधर उधर ही वाहनों को पार्क कर रहे थे, जो जाम का कारण बन रहे थे। पुलिस ने ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय चालकों को पार्किग में वाहन खड़े करने की नसीहत दी। पुलिस की यह नरमी त्योहार को देखते हुए की गई।

-----------------

मांगी गई अतिरिक्त फोर्स

सिटी में यातायात संभालने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने छह एसआई, क्0 हेड कांस्टेबल व म्0 कांस्टेबल की डिमांड की थी, जो मंगलवार को उपलब्ध करा दी गई। इसके अलावा थाना और चौकी पुलिस को भी पीक टाइम में ट्रैफिक संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी। इतनी फोर्स के बावजूद ट्रैफिक संभालने में पुलिस कर्मियों के पसीने छूट गए। स्थिति यह है कि ट्रैफिक पुलिस ने यातायात संभालने के लिए भ्0 और कांस्टेबल की डिमांड की गई है।

------------------

चौक चौराहों पर दिक्कत

यूं तो सिटी की सभी सड़कों पर वाहन रेंगते दिखाई दिए, लेकिन सहारनपुर चौक, प्रिंस चौक, दर्शनलाल चौक, दून चौक, कांवली रोड, राजपुर रोड, सुभाष रोड, किशननगर चौक, बल्लीवाला व बल्लूपुर में खासी दिक्कतें हुई। कई मर्तबा यहां पर जाम की स्थिति भी पैदा हुई, लेकिन ट्रैफिक पुलिस व गश्ती दलों ने तत्काल कार्रवाई करते हुए इसे सुचारू कर लिया।