-बाइक्स, कार, ज्वैलरी की खरीद के साथ सवा सौ करोड़ का आंकड़ा हुआ पार

-धनतेरस के मौके पर दूनाइट्स ने जमकर की खरीदारी

-पिछले साल की अपेक्षा 15 प्रतिशत ज्यादा का हुआ कारोबार

DEHRADUN : अब इसे राज्य कर्मचारियों को मिले दीपावली के मौके पर बोनस, डीए का असर कहें या फिर महंगाई पर कंट्रोल। कुछ भी कह लें, लेकिन इस बार धनतेरस के मौके पर राजधानी के मार्केट में खूब धन वर्षा हुई। आम लोगों ने जमकर खरीदारी की और जानकारों के मुताबिक केवल धनतेरस पर करीब सवा सौ करोड़ का कारोबार रहा। जबकि अभी दीपावली के दो दिन बाकी हैं। इसमें खास बात यह रही कि अकेले धनतेरस पर पूरे मार्केट में करीब एक टन चांदी के सिक्के बिके और क्भ् करोड़ की ज्वैलरी। वहीं टू-व्हीलर, फोर व्हीलर, आतिशबाजी, खिल-बताशे और बर्तनों की खरीदारी का आंकड़ा अलग है। कुल मिलाकर महंगाई के बीच इस बार धनतेरस पर राजधानी दून के मार्केट पिछले साल की तुलना में करीब क्भ् फीसदी का कारोबार ज्यादा रिकॉर्ड कियगया है।

जबरदस्त भीड़ देखने को मिली

सुबह से ही धनतेरस के मौके पर राजधानी के बड़े मार्केट सहित छोटे-छोटे इलाकों के मार्केटों पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। भारी ट्रैफिक के बीच भी खरीदारों की लाइनें हर इलाकों में दिखाई दी। लोगों ने ज्वैलरी के साथ छोटे-बड़े वाहन, चांदी के सिक्के, बर्तन, फल-फ्रूट, मिठाईयां, कपड़े और खिल-बताशे के साथ तमाम प्रकार की खरीदारियां की, जहां सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिली, उनमें पल्टन बाजार, हनुमान चौक, घोसी गली, गढ़ी कैंट, राजपुर रोड, चकराता रोड, धर्मपुर, राजीव नगर, हरिद्वार रोड, रिंग रोड़, सहारनपुर रोड, आढ़ती बाजार, आईएसबीटी और बल्लूपुर चौक आदि शामिल रहे।

क्भ् फीसदी ज्यादा कारोबार का अनुमान

धनतेरस पर खरीदारी की बात की जाए तो जानकार बताते हैं कि महंगाई के बावजूद भी इस बार पिछले साल की तुलना में करीब क्ख्-क्भ् परसेंट के ज्यादा के कारोबार का अनुमान है। हालांकि इसमें कुछ ऊपर-नीचे हो सकता है। लेकिन यह तय है कि इस बार धनतेरस पर ज्यादा का कारोबार बताया गया है। सिर्फ चांदी के सिक्कों की बात की जाए तो एक टन चांदी के सिक्के बिकने के अनुमान हैं। इस बात को खुद ज्वैलरी कारोबारी भी मान रहे हैं। उनका कहना है कि शहर में म्00 से अधिक शो रूम में हैं, जहां सुबह से लेकर शाम तक भीड़ रही।

कारोबारियों के चेहरे पर रौनक

इसके अलावा फोर व्हीलर की बिक्री करीब फ्0-फ्भ् करोड़ और टू-व्हीलर की सेल भ्-8 करोड़ मानी जा रही है। ऐसे ही बाकी बर्तनों, इलेक्ट्रॉनिक एप्लाइंसेस, कपड़े और फर्नीचर का कारोबार भ्भ्-म्0 करोड़ तक बताया जा रहा है। वहीं इलेक्ट्रिल बाइक ने भी इस बार धूम मचाई है। शहर मौजूद यो व‌र्ल्ड शो रूम के मुताबिक इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर बेहतर रिस्पॉन्स रहा। इस प्रकार से धनतेरस पर दून में करीब सवा सौ करोड़ के कारोबार का अनुमान है। इस पर शहर के कारोबारी भी खुश हैं। हालांकि एक दिन पहले तक इस पर अनुमान लगा पाना, काफी कठिन था, लेकिन अब कारोबार को देखते हुए कारोबारियों के चेहरे पर रौनक हैं। उनका कहना है कि अगले दो दिनों में भी कारोबार इस बार बेहतर रहने के अनुमान हैं। प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल समिति के अध्यक्ष एनपी दीवान का कहना है कि इस बार धनतेरस पर सवा सौ करोड़ के कारोबार का दावा किया जा सकता है।

--------------------

करोंड़ों का रहा बाजार

-टू-व्हीलर--भ्-8 करोड़ तक।

-फोर व्हीलर--फ्0-फ्भ् करोड़ तक।

-ज्वैलरी---क्9-ख्क् करोड़ तक।

-बाकी का कारोबार--भ्0-भ्भ् करोड़ तक।

------------------