-किसी भी समय छापा मारकर की जा रही कार्रवाई, अब तक आधा दर्जन पकड़े गए

-भ्रष्टाचार और प्वाइंट पर न होने की मिली थीं शिकायतें, डीजीपी ने जारी किया आदेश

BAREILLY: पब्लिक की सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहने की बजाय पीआरवी स्टाफ वसूली में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं वह ड्यूटी प्वाइंट से नदारद भी रह रहे हैं। डीजीपी के निर्देश के बाद पीआरवी के औचक निरीक्षण में यह खुलासा हुआ। छह पीआरवी स्टाफ पर वसूली और लापरवाही का आरोप लगा है, जिनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है। पीआरवी स्टाफ की मनमानी की वजह से बरेली का रिस्पांस टाइम भी काफी कम है। जुलाई माह में बरेली की पीआरवी का औसत रिस्पांस प्रतिशत 26 मिनट है।

वसूली की मिल रही थीं शिकायतें

प्रदेश में पीआरवी में तैनात स्टाफ अपनी मनमर्जी के मुताबिक काम करने लगा। उसका थाने से कोई मतलब नहीं होता है। इसके अलावा उनकी कोई भी लोकेशन ट्रेस करने वाला नहीं था। पीआरवी अपनी मर्जी से कहीं भी चली जाती थी, जिसकी वजह से मौके पर पहुंचने में दे हो रही थी। यही नहीं पीआरवी स्टाफ की रिश्वत मांगने की भी शिकायतें मिल रही थीं। पीआरवी स्टाफ मौके पर पहुंचकर पकड़ लेता था और फिर रिश्वत लेकर छोड़ देता था। इसके अलावा वाहनों की चेकिंग करने के बहाने भी वसूली की जा रही थी। इसी के चलते डीजीपी ने पीआरवी स्टाफ की चेकिंग का आदेश दिया है।

कई पीआरवी नहीं मिली मौके पर

डीजीपी के आदेश पर आईजी, एसएसपी, एसपी सिटी, एसपी रुरल, एसपी ट्रैफिक व सीओज भी पीआरवी की गाडि़यों की चेकिंग कर रहे हैं। चेकिंग के दौरान फतेहगंज पूर्वी में पीआरवी की गाड़ी मौके पर नहीं मिली थी। इसी तरह सिटी में भी कई पीआरवी मौके पर नहीं मिली हैं। अधिकारी किसी भी समय कहीं भी पहुंचकर चेकिंग कर रहे हैं। चेकिंग में लापरवाही मिलने पर रिपोर्ट नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक के पास भेजी जा रही है और लापरवाह स्टाफ के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। पुलिस अधिकारी पीआरवी में मौजूद दंगा नियंत्रण उपकरण, फ‌र्स्ट एड किट व अन्य सामान की भी चेकिंग कर रहे हैं।

औसत रिस्पांस टाइम भी पीछे

डीजीपी के आदेश पर पीआरवी की चेकिंग की जा रही है। करीब आधा दर्जन गाडि़यों में लापरवाही पकड़ी गई हैं। सभी पर कार्रवाई की जा रही है।

कमलेश बहादुर, नोडल ऑफिसर यूपी 100

पीआरवी स्टाफ के प्वाइंट पर न मिलने और रिश्वत मांगने की शिकायतें मिल रही थीं। रिस्पांस टाइम में भी देरी हो रही थी। पीआरवी स्टाफ की चेकिंग की जा रही है।

ओपी यादव, जोनल अधिकारी यूपी 100