- दीपावली के मौके पर डायमंड ज्वेलरी खरीदने वालों की तादाद बढ़ी

- स्टेटस सिम्बल से इतर अब इनवेस्टमेंट का भी स्मार्ट ऑप्शन है हीरा

- सोने-चांदी की तरह कीमतों में नहीं होती गिरावट, दो सालों में 50 परसेंट बढ़ी कीमतें

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सदा के लिए हर दिल अजीज हीरा अब इनवेस्टमेंटका भी बड़ा जरिया बनकर उभरा है। सोने-चांदी की कीमतों में आये दिन उतार-चढ़ाव की वजह से लोगों का रुझान इस 'एवरग्रीन स्टोन' की तरफ तेजी से बढ़ा है। महज दो सालों में ही डायमंड की कीमतों में पचास परसेंट तक इजाफा हुआ है।

फ्0 परसेंट डायमंड

यूं तो धनतेरस और दीपावली पर सोने और चांदी की बिक्री बढ़ गई है, लेकिन कस्टमर्स का एक सेगमेंट ऐसा भी है जोकि लीक से हटकर डायमंड ज्वेलरी ही परचेज कर रहा है। जायरा डायमंड के ओनर राजीव अग्रवाल के मुताबिक ज्वेलरी मार्केट में गोल्ड के बाद सबसे ज्यादा डायमंड की परचेज होती है। मौजूदा समय में यह रेशियो 70 और फ्0 का है और इसमें तेजी से इजाफा भी हो रहा है।

कस्टमर का 'स्मार्ट इनवेस्टमेंट'

अभी तक कसस्टमर सोने और चांदी को ही इनवेस्टमेंट का सुरक्षित जरिया मानते थे। मगर, अब ट्रेंड में बदलाव हो रहा है। अखिल भारतीय स्वर्णकार परिषद के अध्यक्ष पुष्पेन्द्र जायसवाल ने बताया कि हीरे की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में हमेशा बढ़ी है। इसमें कभी गिरावट नहीं होती। जबकि सोने और चांदी की कीमतें घटती-बढ़ती रहती हैं। महज दो सालों में ही डायमंड की कीमतें इंटरनेशनल मार्केट में भ्0 परसेंट तक की बढ़ोतरी हुई है। यही वजह है कि स्टेटस सिम्बल और स्टाइलिश लुक के अलावा अब कस्टमर हीरा खरीदकर 'स्मार्ट इनवेस्टमेंट' कर रहे हैं।

ब्रेसलेट्स और ईयर रिंग्स

एक छोटी सी डायमंड रिंग भी भ् हजार रूपए में उपलब्ध है। इसीलिए डायमंड ज्वेलरी कस्टमर्स के क्लोज टू हार्ट हो चुकी है। रिंग सेरेमनी हो या कोई स्पेशल ओकेजन। अपने अजीज को गिफ्ट का बेहतरीन ऑप्शन भी बन चुका है डायमंड। ज्वैलर्स के मुताबिक कस्टमर्स में सबसे ज्यादा क्रेज ब्रेसलेट्स और ईयर रिंग्स को लेकर है। ऑफिस या कॉलेज गोइंग फीमेल हो या हाउसवाइफ चूडि़यों का बेहतर विकल्प ब्रेसलेट्स बन चुके हैं। वेस्टर्न ड्रेसेज पर यह खूब सूट करते हैं।

-----------------------------

स्पेशल डायमंड ज्वेलरी -

ज्वेलरी मार्केट में डायमंड के ढेर सारे ज्वेलरी आइटम्स अवेलेबल हैं। सबसे अहम पहलू इनकी कीमत है, जोहर आम और खास को अपनी ओर खींचती हैं।

आइटम कीमत सेंट

फिंगर रिंग 7 हजार से क् लाख क्0 सेंट

नेकलेस भ्0 हजार से भ् लाख क् कैरेट

ईयर रिंग्स क्भ् हजार से शुरू ख्0 सेंट

ब्रेसलेट्स भ्0 हजार से शुरू ब्0-भ्0 सेंट

(नोट : चार्ट में सेंट और कैरेट वैल्यू शुद्धता का पैमाना है.)

-------------------------

इन बातों का रखें ध्यान -

डायमंड ज्वेलरी खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

- कैश मैमो के साथ दुकानदार से इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (आईजीआई) का सर्टीफिकेट लेना मत भूलें।

- ब्रांडेड शोरूम या विश्वसनीय ज्वेलर के आउटलेट से ही हीरे की ज्वेलरी खरीदें।

- खरीददारी के वक्त फ्सी का हमेशा ध्यान रखें। यानि डायमंड की कट, क्लियेरिटी और कैरेट।

-----------------------

ऑफर्स की बहार

धनतेरस और दीपावली के मद्देनजर ज्वेलरी मार्केट में तरह-तरह के ऑफर्स हैं। सोने-चांदी के अलावा डायमंड के लिए अलग से ऑफर की पेशकश है। स्वरूप नगर स्थित जायरा डायमंड के ओनर राजीव अग्रवाल के मुताबिक उनके आउटलेट पर डायमंड ज्वेलरी खरीदने पर कस्टमर को फ्लैट ख्0 परसेंट का डिस्काउंट दिया जाएगा। डिफरेंट रेंज की ज्वेलरी पर गोल्ड और सिल्वर के क्वाइन भी बतौर गिफ्ट दिये जाएंगे।

स्टाइलिश लुक के अलावा अब लोग इनवेस्टमेंट प्वाइंट ऑफ व्यू से भी डायमंड ज्वेलरी परचेज करते हैं। दो सालों में ही इसकी कीमत भ्0 परसेंट तक बढ़ी है। सोना-चांदी भले ही सस्ता-महंगा होता रहे। पर हीरा कभी सस्ता नहीं होता। इसके रेट हमेशा बढ़ते हैं।

- राजीव अग्रवाल, ओनर, जायरा डायमंड

---------------------------