- अक्षय तृतीया पर सोने के साथ डायमंड ज्वेलरी भी मार्केट में छाई

- स्टेटस सिम्बल के अलावा इनवेस्टमेंट का बेहतरीन ऑप्शन है हीरा

- कीमतों में गिरावट के बजाय दो सालों में 50 परसेंट से ज्यादा बढ़ोतरी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अक्षय तृतीया पर सर्राफा बाजार में सोने के साथ हीरा भी अपनी चमक बिखेरने को तैयार है। एफोर्डबल रेंज वाली खूबसूरत डायमंड ज्वैलरी पर सर्राफा व्यापारियों ने ऑफर्स भी दे रखा है। खास बात यह कि स्टेटस सिम्बल और स्टेबल प्राइसेज की वजह से गोल्ड-सिल्वर के बाद अब डायमंड भी इनवेस्टमेंट का जरिया बन चुका है।

ख्भ् परसेंट मार्केट कैप्चर

तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। पर हीरे के कद्रदानों की कमी नहीं है। यही वजह है कि सर्राफा बाजार में स्टेटस सिम्बल बन चुकी डायमंड ज्वैलरी भी खूब चमक बिखेर रही है। सर्राफा व्यापारियों के अनुसार कस्टमर्स का एक सेगमेंट लीक से हटकर खरीददारी करना प्रेफर करता है। और इसके लिए बेहतर ऑप्शन हीरा ही है। जायरा डायमंड के ओनर राजीव अग्रवाल के अनुसार गोल्ड के अलावा तृतीया पर ख्भ् परसेंट तक डायमंड ज्वैलरी की बिक्री होती है। कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए ढेर सारे डिस्काउंट ऑफर्स दे रखे हैं।

इनवेस्टमेंट का स्मार्ट जरिया

सोने और चांदी को इनवेस्टमेंट का सुरक्षित जरिया मानने वालों का रुख डायमंड की तरफ भी बढ़ा है। कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार डायमंड के रेट इंटरनेशनल मार्केट में हमेशा बढ़े हैं। पिछले सालों में कभी भी इनमें गिरावट दर्ज नहीं की गई। वहीं सोने और चांदी के दाम हमेशा ही बढ़े-घटे हैं। पिछले तीन सालों का रिकॉर्ड ट्रैक करें तो डायमंड की कीमतें इंटरनेशनल मार्केट में भ्0 परसेंट से ज्यादा बढ़ी हैं। लिहाजा, स्टेटस सिम्बल और स्टाइलिश लुक के अलावा अब कस्टमर हीरा खरीदकर 'स्मार्ट इनवेस्टमेंट' भी कर रहे हैं।

ईयर रिंग्स से लेकर ब्रेसलेट्स तक

कस्टमर्स की मल्टी ऑप्शन च्वाइस पर ज्वैलर्स बारीक नजर बनाए हुए हैं। इसीलिए ज्वैलरी मार्केट में डायमंड की एफोर्डबल रेंज उपलब्ध है। एक छोटी सी डायमंड रिंग भ् हजार रुपए में जबकि ब्रेसलेट्स भ्0 हजार की रेंज तक खरीदा जा सकता है। ऑफिस या कॉलेज गोइंग फीमेल और हाउसवाइफ चूडि़यों के विकल्प के तौर पर ब्रेसलेट्स खरीदना प्रेफर कर रही हैं। इंडो-वेस्टर्न ड्रेसेज पर यह गहने खूब जमते हैं।

सहालगी सीजन में ज्यादा

चूंकि सहालग का सीजन भी शुरू हो चुका है। इसलिए रिंग सेरेमनी, गोदभराई से लेकर शादी-ब्याह के लिए भी कस्टमर्स गोल्ड के साथ-साथ डायमंड जड़े गहनों की डिमांड करने लगे हैं। बिरहाना रोड ज्वैलरी मार्केट में शादी-ब्याह की परचेजिंग के लिए आने वाले कुछ कस्टमर्स अब ऐसी ज्वैलरी की डिमांड करने लगे हैं, जिनमें डायमंड भी हो। ज्वैलर्स के अनुसार कस्टमर्स के बीच सबसे ज्यादा क्रेज ब्रेसलेट्स और ईयर रिंग्स को लेकर है।

खरीददारी के वक्त काम की बातें अक्षय तृतीया पर गहने खरीदते वक्त कुछ काम की बातें हमेशा ध्यान रखें, खासकर जब डायमंड ज्वैलरी खरीदें -

- कैश मैमो के साथ दुकानदार से इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (आईजीआई) का सर्टीफिकेट जरूर लें।

- ब्रांडेड शोरूम या विश्वसनीय ज्वैलर के आउटलेट से ही डायमंड ज्वैलरी परचेज करें।

- परचेजिंग के वक्त 'फ्सी' का ध्यान रखें। यानि डायमंड की कट, क्लियेरिटी और कैरेट।

स्पेशल डायमंड ज्वैलरी

ज्वेलरी मार्केट में डायमंड के ढेर सारे ज्वैलरी आइटम्स अवेलेबल हैं। सबसे अहम पहलू इनकी कीमत है, जोहर आम और खास को अपनी ओर खींचती हैं।

आइटम कीमत सेंट

फिंगर रिंग 7 हजार से क् लाख क्0 सेंट

ईयर रिंग्स क्भ् हजार से शुरू ख्0 सेंट

ब्रेसलेट्स भ्0 हजार से शुरू ब्0-भ्0 सेंट

नेकलेस भ्0 हजार से भ् लाख क् कैरेट

(नोट : चार्ट में सेंट और कैरेट वैल्यू शुद्धता का पैमाना है.)