डायरिया का डर

- कृष्णा नगर कॉलोनी में लगा रहता है गंदगी का अंबार

- इलाके में फैल रहे हैं डायरिया आदि संक्रामक रोग

- नगर निगम ने न कराई सफाई, न ही हुआ दवाओं का छिड़काव

GORAKHPUR: शहर में बढ़ते डायरिया के प्रकोप से कृष्णा नगर कॉलोनी भी अछूती नहीं है। ध्वस्त सफाई व्यवस्था के चलते लगभग पूरी कॉलोनी ही संक्रामक बीमारी की चपेट में आ चुकी है। हाल ये है कि कॉलोनी में जगह-जगह कचरा पसरा हुआ है। वहीं, बजबजाती जाम नालियां भी जिम्मेदारों की उदासीनता दिखा रही हैं। सफाई के प्रति नगर निगम के जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते यहां पर संक्रमण इतना ज्यादा फैल गया है कि अब तक संक्रामक अस्पताल में यहां से करीब आधा दर्जन डायरिया रोगी भर्ती हो चुके हैं।

हाल पूछने वाला तक कोई नहीं

कृष्णा नगर कॉलोनी की सफाई व्यवस्था की बदहाली के लिए यहां के लोग निगम के जिम्मेदारों की उदासीनता को कारण मानते हैं। लोगों का कहना है कि एरिया में जगह-जगह कचरा फैला रहता है लेकिन सफाई कर्मी कभी नजर नहीं आते। वहीं, नाली सफाई के लिए भी कुछ नहीं किया जाता। पब्लिक कंप्लेन करती है तो जिम्मेदार आश्वासन तो देते हैं लेकिन कॉलोनी की स्थिति जानने के बाद भी यहां न तो कोई स्वास्थ्य अधिकारी ही पहुंचता है और न ही दवाइयों का छिड़काव किया गया। आलम यह है कि कचरे और गंदी पड़ी नालियों के चलते संक्रमण फैल रहा है लेकिन जिम्मेदारों को पब्लिक का हाल पूछने तक की फुर्सत नहीं है।

बीमारी की दहशत

उधर मोहल्ले के लोगों का डायरिया की चपेट में आने का सिलसिला जारी है। बीती छह जुलाई को ही यहां रहने वाले कमलेश, ममता, ललिता, कांति, सोनाली गुप्ता, अंशू शर्मा डायरिया की चपेट में आ गए। परिजनों ने उन्हें पहले पास के नजदीकी अस्पताल में एडमिट करवाया लेकिन स्थिति और भी खराब हो गई। इसके बाद वह जिला अस्पताल पहुंचे जहां डॉक्टर्स ने नगर निगम के संक्रामक अस्पताल में भेज दिया। इसके बाद फिर कुछ लोग बीमारी की चपेट में आ गए हैं। जिसके चलते मोहल्ले में डायरिया का डर फैल गया है। लोगों का कहना है कि इस संबंध में पार्षद और अफसरों से शिकायत भी की गई लेकिन इसके बावजूद परेशानी दूर करने के लिए कुछ नहीं किया जा रहा।

कॉलिंग

वार्ड में कूड़ादान न होने के चलते लोग सड़क के किनारे कचरा फेंक देते हैं। सफाई कर्मी कभी-कभी ही आते हैं। गंदगी के चलते आस पास के लोग संक्रामक रोग से प्रभावित हो रहे हैं। फिर भी यहां दवाओं का छिड़काव नहीं किया जा रहा।

- शक्ति वर्मा , प्रोफेशनल

गंदगी के चलते यहां रहने वाले लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। यहां की नालियां बजबजा रही हैं। जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा हुआ है। शिकायत करने के बावजूद नगर निगम के जिम्मेदार नहीं सुनते।

- उदय शर्मा, प्रोफेशनल

वर्जन

इलाके की सफाई पर विशेष नजर रहेगी। अभियान के तहत दवाओं का छिड़काव कराया जाएगा। साथ ही क्लोरीन की गोलियां भी बांटी जाएंगी। साथ ही संक्रामक रोग की चपेट में आए लोगों के घर के आस पास सफाई कराई जाएगी।

- अरुण कुमार चौधरी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी