- दीघा गंगा पुल के साउथ और नॉर्थ दोनों साइड है इंक्रॉचमेंट का मामला

PATNA : रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के मिनिस्टर ललन सिंह को दीघा गंगा पुल शुरू होने में कोई समस्या नहीं दिखती है। उन्होंने कहा कि पुल के दीघा साइड में कोई समस्या नहीं है। वहीं सोनपुर साइड के बारे में भी उन्होंने कहा कि वैकल्पिक एप्रोच रोड बनाया जा सकता है। लेकिन रेल अधिकारियों की मानें तो अब भी दीघा पुल के एप्रोच रोड को लेकर दोनों छोर साउथ और नॉर्थ में समस्या बरकरार है।

दीघा में समस्या है मिनिस्टर साहब

मिनिस्टर की मानें तो दीघा साइड में जो एप्रोच रोड बनना है उसमें काई समस्या नहीं है। राज्य सरकार की ओर से रेलवे को जमीन उपलब्ध करा दी गयी है। लेकिन हकीकत कुछ और ही है। रेलवे अब भी इस स्थिति में नहीं है कि दीघा साइड में एप्रोच रोड बना सके। अभी भी सरकारी जमीन पर कुछ पक्के मकान बने हैं जिसे खाली नहीं कराया गया है। साथ ही मठ भी नहीं हटाया गया है। रेल अधिकारी ने कहा कि यहां गाइड बांध को लेकर भी समस्या है। बिंद टोली के पुनर्वास का मामला फंस रहा है। लगभग ख्0भ् परिवारों के पुनर्वास का मामला अब तक अटका है। वहीं निराला नगर को भी अब तक रोड नहीं मिल सका है।

सोनपुर साइड में भी परेशानी

सोनपुर साइड में ब्रीज के इम्बैंकमेंट के पास एप्रोच रोड के लिए परमानंदपुर के ब्रह्मपुर में साढ़े तीन एकड़ और सोनपुर के जहांगीरपुर में ख्.क् एकड़ जमीन अभी तक खाली नहीं करायी जा सकी है। इसे लेकर अब तक कई बार रेल अधिकारियों और डीएम की बैठक हो चुकी है। लेकिन अब तक कोई पॉजिटिव पहल नहीं हुई। मालूम हो कि दीघा पुल को ख्007 में पूरा हो जाना था। रेल अधिकारी ने बताया कि पुल फ्0 जून ख्0क्भ् तक चालू हो जाएगा। लेकिन लोकल प्रशासन के रवैए से यह भी संभव होता नहीं दिख रहा है। रेल ऑफिसर की मानें तो अगर इस मानसून से पहले पुल चालू नहीं हुआ तो और एक साल तक इंतजार करना पड़ सकता है।