- डेंगू की दस्तक से दहली देश की राजधानी, सिटी में जिम्मेदार दे रहे हैं दावत

- जगह-जगह लग जा रहा है पानी, सीलिंग की जमीन पर घर बनाने से नहीं हो पा रही है निकासी

- शहर के कई कॉलोनियों में लगा रहता है पानी, हफ्तों पानी न निकलने से पनपने लगते हैं डेंगू के लारवा

GORAKHPUR: डेंगू की दस्तक से एक बार फिर देश की राजधानी हिल उठी है। डेंगू से बचाव के लिए सभी जिम्मेदार तैयारियों में जुट गए हैं। मगर शहर में हाल कुछ अलग ही है। यहां न तो डेंगू से निपटने की पूरी तैयारी ही है और न ही जिम्मेदार इसके लिए तैयार हैं। ऐसे लापरवाह रवैये के बाद अब सरकारी महकमा डेंगू को दावत देने में लगा हुआ है। सिटी की कई ऐसी कॉलोनीज हैं, जहां पानी बरसते ही हालात बद से बदतर हो जा रहे हैं, लेकिन जिम्मेदारों पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है।

बहरामपुर की हालत खराब

सिटी के बहरामपुर स्थित बहादुर शाह जफर कॉलोनी, पिपरापुर, मोहनलालपुर आदि मोहल्लों में तो हालात काफी खराब हैं। यहां हल्की सी बरसात में ही सड़कें जलमग्न हो जा रही हैं। वहीं जफर कॉलोनी की हालत तो और भी बदतर है। पानी बरसने के बाद यहां जलजमाव तो हो ही जा रहा है, मगर पानी रुकने के बाद भी यहां के लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। पानी निकलने में यहां करीब एक हफ्ते का समय लग जा रहा है। जिससे मुकामी लोगों को काफी मुश्किलों का सामना तो करना ही पड़ रहा है। मगर जलजमाव की वजह से यहां मच्छर भी पनपने लगे हैं, जिससे डेंगू-मलेरिया का खतरा भी बढ़ गया है।

निकासी न होने से बढ़ी प्रॉब्लम

डेंगू को दावत दे रहे जिम्मेदारों ने कॉलोनी तो बसा दी, लेकिन इसमें पानी की निकासी का इंतजाम ही नहीं किया। इसकी वजह से पूरे मोहल्ले में खौफ है कि कहीं पानी जमा रहने से डेंगू के मच्छर न पनप जाएं और इससे उन्हें किसी तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ जाए। इतना ही नहीं जहां से पानी की निकासी थी, वहां अवैध मकान बन गए हैं। वहीं पानी निकासी के लिए मोहनलालपुर में बन रहा नाला भी वहां पर आकर बंद हो गया। इसकी वजह से पानी निकासी की प्रॉब्लम बढ़ गई है और लोग कई दिनों तक पानी के बीच रहने और डर-डर के जीने को मजबूर हैं।

यहां बरसात हो जाती है, तो काफी पानी लग जाता है। इसको निकलने में काफी समय लग जाता है। करीब हफ्ते भर यह परेशानी रहती हैं। सफाई कर्मचारी भी महीने में दो-तीन बाद ही आते हैं। ज्यादातर कॉलोनी में गंदगी ही रहती है।

- मुख्तार अहमद, शिक्षक

कॉलोनी में पानी जमा होने से यहां मच्छर पनपने लगे हैं। मैं बेटे के पास दिल्ली गया हुआ था, वहां डेंगू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। यहां जिस तरह से पानी लगता है, यहां भी मच्छर बढ़ने से इसका खतरा बढ़ने लगा है।

- मोहम्मद एजाज उल हक