RANCHI: रिम्स में सफाई व्यवस्था की हालत इतनी दयनीय हो गई है कि किचन से मात्र क्0 मीटर पर कूड़ा लदा ट्रैक्टर पिछले चार दिनों से खड़ा है। टैक्टर पर लदा कूड़ा नीचे गिरकर आसपास फैलता जा रहा है। दुर्गध के कारण किचन के स्टाफ का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। इसके बावजूद हॉस्पिटल किचन के पास से कूड़ा लदा ट्रैक्टर हटाने की कोई पहल नहीं की जा रही है। गौरतलब हो कि टेंडर प्रक्रिया शुरू होने के बाद से एजेंसी ने सफाई में ढील दे दी है। ऐसे में हास्पिटल के वार्डो को छोड़कर अन्य तमाम जगहों पर गंदगी भरी पड़ी है। बीमारियां बढ़ने की आशंका है, लेकिन इसे देखने वाला कोई नहीं है।

खाने में मिला था जहरीला कीड़ा

गंदगी की वजह से वहां पर कीड़े-मकोड़े भी जमा हो रहे हैं। वहीं खिड़कियां टूटी होने की वजह से ये कीड़े कई बार किचन में भी घुस जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले मरीज के खाने में एक जहरीला कीड़ा मिलने के बाद मरीजों और परिजनों ने काफी हंगामा भी किया था। इसके बावजूद सफाई को लेकर एजेंसी गंभीर नहीं है। वहीं रिम्स प्रबंधन भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

टेंडर के बाद एजेंसी सुस्त

हास्पिटल में सफाई का काम एजेंसी को दिया गया है। लेकिन एजेंसी का कार्यकाल पूरा हो चुका है। ऐसे में एजेंसी के सेलेक्शन के लिए टेंडर भी निकाला जा चुका है और इसके लिए प्री बिड मीटिंग हो चुकी है। इसके बाद से एजेंसी ने काम में सुस्ती दिखानी शुरू कर दी है। हालांकि, एजेंसी के सुपरवाइजर ने बताया कि ट्रैक्टर खराब होने के कारण सफाई नहीं हो पा रही है।

वर्जन

पहले एजेंसी ठीक से काम कर रही थी। लेकिन जब से टेंडर निकाला गया है, तो काम प्रभावित हो रहा है। अब टेंडर फाइनल होने के बाद ही फिर से सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो पाएगी।

-डॉ। गोपाल श्रीवास्तव, डीएस, रिम्स