- नगर निगम ने स्मार्ट सिटी के के लिए आयोजित की वर्कशॉप

- वर्कशॉप में एक मत नहीं हुए व्यापारी और पार्षद

LUCKNOW: भारत सरकार की स्मार्ट सिटी मिशन एवं अमृत (अटल मिशन फॉर अर्बन रिजुवनेशन एंड ट्रांसफार्मेशन मिशन) के शुरुआत हुए एक वर्ष पूरा हो गया है। इस मौके पर नगर निगम में वर्कशॉप का आयोजन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के लाइव कार्यक्रम के दौरान नगर निगम के अधिकारी सहित जल निगम, विद्युत विभाग, पीडब्लूडी अधिकारी, पार्षद और अमीनाबाद व्यापार मंडल के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

लाइव प्रसारण किया गया

इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने लखनऊ स्मार्ट सिटी परियोजना पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। इसके क्रियान्वयन के लिए पब्लिक, पार्षदों, व्यापारियों और अन्य स्टेक होल्डर से सहयोग मांगा। पार्षद शफीकुर्ररहमान ने अमीनाबाद में पार्किग निर्माण के लिए सुझाव दिया। योजनाओं की प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर पुणे में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने पुणे में विभिन्न योजनाओं का शुभारम्भ किया गया। जिसे नगर निगम लखनऊ के सभागार में लाइव वेबकास्ट के माध्यम से दर्शाया गया।

व्यापारी और पार्षदों में मतभेद

बैठक में एरिया बेस्ड डेवलेपमेंट पर चर्चा करने के लिए बुलाए गए व्यापारियों एवं नगर निगम के बीच तालमेल नहीं बना। वहीं पार्षदों ने अपने क्षेत्रों की समस्या बताना शुरू कर दी। एरिया बेस्ड डेवलेपमेंट योजना के पहले चरण केअंतर्गत कैसरबाग एवं आस-पास के क्षेत्र में ही काम होना है जिसके तहत कई भूलभूत कार्य होने हैं।

सर्वर नहीं हुआ कनेक्ट

पुणे के इस कार्यक्रम को देखने के लिए नगर निगम के राजकुमार हाल में सर्वर के कनेक्ट न हो पाने के कारण काफी देर अधिकारियों ने इंतजार किया, लेकिन देर हो जाने के कारण नगर आयुक्त उदयराज सिंह के जाते ही एक-एक कर व्यापारी भी चलते बने। हालांकि अन्य अधिकारी देर तक बैठे।

अमीनाबाद भी हो स्मार्ट

अमीनाबाद में सफाई, पार्किंग, बिजली के तारों की अंडरग्राउंड वायरिंग के काम से पानी का रिसाव होना जैसी समस्याएं व्यापारियों ने बताई। व्यापारियों की मांग थी कि पहले चरण में कैसरबाग के साथ अमीनाबाद को भी लिया जाए लेकिन अपर नगर आयुक्तपीके श्रीवास्तव ने कहा कि पहले चरण के बाद ही अमीनाबाद को लिया जाएगा। स्मार्ट सिटी में ग्लोब पार्क, मछली मंडी एवं सब्जी मंडी कैसरबाग में पार्किग बनाई जानी प्रस्तावित है। व्यापारियों ने गूंगे नवाब पार्क एवं घंटा घर पार्क में पार्किग व्यवस्था देने का प्रस्ताव रखा जिनसे विभाग ने लिखित प्रस्ताव देने को कहा है।

जलनिगम अधिकारी पर बिफरे पार्षद

पार्षद की नाराजगी जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर डीएन यादव पर बरस पड़ी। सीवरेज सिस्टम, जलनिकासी, जलभराव आदि बातों पर विभागीय अधिकारी एवं पार्षद आमने सामने आ गए। यादव ने बताया कि अमृत योजना एवं स्मार्ट सिटी मिशन के तहत केंद्र से विभाग को 2015-2016 के लिए 165 करोड़ का बजट एवं 2016-2017 के लिए 180 करोड़ का बजट स्वीकृत है। यह बजट जल्द ही रिलीज हो जाएगा। 1500 कीलामीटर के क्षेत्र में सीवर लाइन डालने का प्रस्ताव भी रखा गया। प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि पूरे कार्य की लागत लगभग पांच हजार नौ सौ करोड़ है लेकिन इसका 50 प्रतिशत ही दिया जायेगा जिससे पर्याप्त काम कराया जा सकेगा।