VRINDAVAN (14 May): वृंदावन के समीपवर्ती गांव में चिकिनपाक्स से पीडि़त रोगियों की चारपाई हर चौथे घर में बिछी है। छोटे हों या बड़े, सब बीमार है। एक पखवाड़े से बीमारी का प्रकोप गांव में है। कई दफा बीमारी फैलने की जानकारी सीएमओ कार्यालय को दी गई, लेकिन सिर्फ एएनएम को भेजा गया। मिश्रित आबादी वाले इस गांव की जनसंख्या तकरीबन छह हजार है। गांव में चिकिनपाक्स फैलने की शुरुआत एक पखवाड़ा पहले हुई। कई घरों में बच्चे-बड़ों के शरीर पर छोटे-छोटे दानों को देख गांववासी परेशान हो गए।

बढ़ता जा रहा बीमारी का प्रकोप, अस्पतालों में भीड़

बीमारी का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ता गया। किसी ने निजी चिकित्सकों की शरण ली तो किसी ने झाड़-फूंक करने वाले लोगों की। बहरहाल अब भी इस बीमारी से गांववासी परेशान हैं। नजराना पुत्री बांके, पूजा पुत्री महेंद्र, राम गोपाल, वकील पुत्र शौकत, लक्ष्मण पुत्र अतर सिंह, कलश और मनोज पुत्रगण चरन सिंह, प्रवीन और पूनम पिता ओम प्रकाश, मुस्तकीम पुत्र बशीर और धीमान पुत्र होती समेत अनेक लोग बीमार हैं। प्रधान प्रतिनिधि महावीर सिंह ने बताया कि सीएमओ कार्यालय के डॉक्टरों को मोबाइल फोन से बीमारी की जानकारी दी गई, लेकिन अब तक सीएमओ कार्यालय से चिकित्सकीय टीम तेहरा नहीं आई है।

गांव में न पेयजल, न ही सफाई

तेहरा गांव में बीमारी फैलने की एक प्रमुख वजह सफाई व्यवस्था की कमी भी है। यहां न पेयजल की व्यवस्था है, न ही सफाई की। गांव के नलों का पानी खारा है। गांववासी दूरदराज से पीने का पानी भरकर लाते हैं। जबकि नालियां गंदगी से लबालब पड़ी हैं। ग्रामीण महावीर सिंह ने बताया कि गांव में सफाई कार्य के लिए मात्र एक सफाईकर्मी राम गोपाल हैं। पिछले एक पखवाड़े से वह भी नहीं आ रहे हैं। आगरा रोड पर टाउनशिप के समीप कांशीराम कालोनी में जब से उल्टी-दस्त की बीमारी फैली तब से तेहरा के सफाई कर्मी राम गोपाल की डयूटी यहां से हटाकर इस कालोनी में लगा दी गई है। सफाई कर्मी न होने से गांव में कई स्थान पर नालियां ओवरफ्लो होती रहती हैं।

बिजली की कटौती बढ़ा रही रोगियों की पीड़ा

बिजली भी रोगियों की पीड़ा कम नहीं बढ़ा रही है। 24 घंटे में बमुश्किल 5 घंटे तेहरा गांव में बिजली आपूर्ति मिल रही है। सतीश नाम के ग्रामीण ने शनिवार को बताया कि बिजली संकट की जानकारी कई बार विद्युत विरतण निगम के अफसरों को मथुरा जाकर दी गई, लेकिन आपूर्ति नहीं सुधरी। बिजली न होने पर रोगियों की हालत गर्मी से और खराब हो जाती है।