delete
You are here : TrendingInteresting News

यह सब करने से HIV नहीं फैलता

By: Inextlive | Publish Date: Thu 01-Dec-2016 09:20:01
- +
यह सब करने से HIV नहीं फैलता
एचआईवी एड्स का नाम सुनते ही बड़े-बड़ों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि ये एक लाइलाज बीमारी है। उससे भी बड़ी बात जो इससे जुड़कर सामने आ रही है वो ये कि वर्तमान में इस लाइलाज बीमारी का सबसे ज्‍यादा शिकार युवा हो रहे हैं। ऐसे में इससे जुड़ी अफवाहें भी लोगों को और ज्‍यादा डराने का काम कर रही हैं। ऐसी कई तरह की गलतफहमियां हैं इनके बीच कि एड्स सिर्फ छूने भर से आपको अपने संक्रमण में ले लेता है। ऐसे में सबसे ज्‍यादा जरूरी है ये जानना कि किन चीजों से एड्स नहीं फैलता। आइए जानें क्‍या सब करने से नहीं फैलता है एड्स...।


1 . HIV या एड्स से पीड़ित व्‍यक्‍ित से बातचीत करने से ये नहीं फैलता। आपके सामने अगर कोई ऐसा व्‍यक्‍ित है जो एड्स से पीड़ित है तो आप उससे बेझिझक होकर बात कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए कहीं से भी अनसेफ नहीं होगा।


2 . एक ही जगह हवा में सांस लेने से भी एड्स नहीं फैलता। आपके साथ अगर एक कमरे में कोई HIV या एड्स पीड़ित व्‍यक्‍ित बैठा है, तो घबराइए नहीं एक ही जगह सांस लेने से इसका संक्रमण आप तक नहीं पहुंचेगा।

3 . खाने के एक ही बर्तन या जिम में एक ही उपकरण को इस्‍तेमाल करने से भी ये नहीं फैलता। ऐसे में आप ये बिल्‍कुल मत सोचिएगा कि HIV या एड्स से पीड़ित अपने दोस्‍त के साथ बैठकर आप खाना नहीं खा सकते या फिर उसके साथ जिम में वर्कआउट नहीं कर सकते।

4 . HIV या एड्स पीड़ित के छुए हुए ट्वॉयलेट सीट, टूथब्रश या दरवाजे के कुंडे को छूने से भी ये नहीं फैलता। इस बात को लेकर भी आप पूरी तरह से निश्‍चिंत रहिए। 

5 . एक ही ग्‍लास में पानी या पानी के फाउंटेन को साथ में शेयर करने से भी ये बिल्‍कुल नहीं फैलता। यहां भी आप इससे पूरी तरह से सेफ हैं।

6 . HIV या एड्स पीड़ित किसी दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य को गले लगाने, किस करने, हाथ मिलाने या सिर्फ छूने से एड्स नहीं फैलता। ये सब करने से सिर्फ प्‍यार फैलता है और कुछ नहीं। 

7 . मच्‍छरों से भी HIV एड्स नहीं फैलता।
वैसे 30 प्रतिशत अफ्रीकी-अमेरिकियों और लैटिन्‍स का मानना है कि HIV वहां के सरकार की सोची-समझी साजिश है। ये साजिश रची गई है यहां की विशिष्ट जातीय आबादी को कम करने के लिए। इस शक के पीछे कारण ये था कि और लोगों की अपेक्षा एक खास जातीय आबादी के बीच HIV एड्स का संक्रमण ज्‍यादा देखा गया। इस खास जाति के बीच इसके ज्‍यादा ज्‍यादा फैलने का कारण अशिक्षा और असुरक्षा को माना गया।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

 

Webtitle : Dispelling Common HIV Myths

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो देखने के लिए क्लिक करें m.inextlive.com पर. डाउनलोड करें आईनेक्स्ट एप्लीकेशन

खबरें फटाफट