- निगम ने ईईएसएल को 18 वॉट की लाइटें बदलने की भेजी लिस्ट

- उसने सिर्फ 300 लाइटें बदलने की दी जानकारी

आगरा। शहर की स्ट्रीट लाइटों को एलईडी में बदलने को लेकर माथापच्ची अभी कम नहीं हुई है। अब विवाद तय मानक के अनुसार एलईडी लगाने को लेकर है। नगर निगम के आंकड़े बताते हुए कि लगभग 11 सौ एलईडी में 70 वॉट की लाइटें लगानी है, जबकि ईईएसएल सिर्फ 300 लाइटें बदलने पर अड़ा हुआ है।

मेंटीनेंस किया जा रहा है

नगर निगम के अनुसार ईईएसएल (इनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) ने एग्रीमेंट के मुताबिक 30 हजार 509 स्ट्रीट लाइटों को एलईडी में बदल दिया है। अब मेंटीनेंस और तय मानक के अनुसार एलईडी लगाने का काम किया जा रहा है। निगम के अनुसार 11 सौ से अधिक स्ट्रीट लाइटों पर 18 वॉट की लाइटें लगी हुई हैं। यहां पर 70 वॉट की एलईडी लगानी है। नगर निगम ने लाइटों के बदलने की सूचना ईईएसएल को दी।

कई बार हुई है तकरार

नगर निगम की इस सूचना पर ईईएसएल के अधिकारियों ने लाइटों की संख्या पर ऐतराज जताया। उन्होंने बताया कि महज 300 लाइटें ही बदलना बाकी है। इसे लेकर एक बार फिर नगर निगम और ईईएसएल के अधिकारी आमने-सामने खड़े हो गए हैं। कंपनी को अभी कंट्रोल रूम तैयार करना है। मालूम हो कि ईईएसएल की मनमानी के चलते एलईडी को लेकर कई बार तकरार हो चुकी है।

निगम लगा रहा एलईडी

ईईएसएल को सभी स्ट्रीट लाइटों को एलईडी में बदलने का काम सौंपना था। लेकिन कई कारणों से सिर्फ 30509 लाइटों को ही बदलने का अनुबंध किया गया। अब नई लाइटों को बदलने का काम स्वयं नगर निगम करने जा रहा है।