डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में ओपीडी के पर्चे पर टोलफ्री नम्बर्स भी छपेंगे

मरीज पर्चे पर छपी हेल्पलाइन से निदेशालय को कर सकेंगे शिकायत

BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचने वाले मरीज पर्चा बनवाने के बावजूद ओपीडी से बिना इलाज दिए लौटाए नहीं जा सकेंगे। न ही मरीजों को इलाज से दूर रखने, बाहरी दवा लिखने और उनसे पैसे मांगे जा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों को अब ओपीडी के पर्चे पर भी शिकायत करने का जरिया दे दिया है। हॉस्पिटल की ओपीडी वाले पर्चो पर स्वास्थ्य निदेशालय लखनऊ का टोलफ्री शिकायती नम्बर 18001801900 प्रिंट होने लगा है। मंडे से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की ओपीडी में इस कवायद की शुरुआत हो गई है। मंडे को ओपीडी में आने वाले नए व पुराने मरीजों के पर्चे पर मुहर लगाकर टोलफ्री हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी दी गई।

डीजी ने दिए आदेश

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मरीजों के साथ होने वाले मिसबिहेव, इलाज से मना कर देना और पैसे लिए जाने के मामलों की शिकायत होती रही हैं। इस पर नकेल कसने को करीब 5 महीने पहले डीजी हेल्थ ने हॉस्पिटल परिसर में जगह जगह टोलफ्री हेल्पलाइन नम्बर्स छपवाने और कंप्लेन बॉक्स लगाए जाने के निर्देश दिए थे। जिससे इलाज में दिक्कत होने पर मरीज टोलफ्री पर सीधे निदेशालय तक अपनी दिक्कत व शिकायत बता सकें। वहीं कंप्लेन बॉक्स के जरिए हॉस्पिटल प्रशासन तक बिना सामने आए अपनी शिकायत कर सकें, लेकिन इस सुविधा के बावजूद बहुत ज्यादा सुधार न हो सका था।

फॉर्मेट में होगा बदलाव

सीएमएस डॉ। केएस गुप्ता ने बताया कि ओपीडी के नए पर्चो में हेल्पलाइन नम्बर भी प्रिंट होगा। नए पर्चो के फॉमेट में इस बदलाव के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि नए फॉर्मेट के पर्चे मिलने तक पुराने पर्चो पर मुहर लगाकर ही टोलफ्री हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी दी जाएगी। नई व्यवस्था से खासकर ओपीडी के मरीजों को इलाज में होने वाली कई दिक्कतों से राहत मिल सकेगी। जिनमें डॉक्टर्स के केबिन में न रहने और समय पर न पहुंचने की दिक्कत सबसे ज्यादा है।