डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की नई इमारत हैंडओवर, लेकिन इलाज नहीं हुआ शुरू

ओटी व सर्जिकल वार्ड नहीं हुए शिफ्ट, स्टैबलिशमेंट के लिए नहंी मिला बजट

BAREILLY:

मरीजों को बेहतर इलाज देने की स्वास्थ्य विभाग की एक और कवायद सफेद हाथी साबित हो रही। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में ओपीडी के पीछे बनाई गई नई इमारत पूरी तरह तैयार होने के बाद भी मरीजों के इलाज के लिए सुनसान पड़ी है। सरकार ने नई इमारत का निर्माण तो करा दिया, लेकिन यहां मरीजों के लिए सर्जिकल वार्ड से लेकर उनके ऑपरेशन की सुविधा मुहैया नहीं करा सका। नई इमारत के स्टैबलिशमेंट के लिए हॉस्पिटल को शासन से बजट जारी न होने से यहां मरीजों का इलाज शुरू न हो सका है। ऐसे में इमारत में स्टैबलिशमेंट के लिए हॉस्पिटल प्रशासन ने शासन से 4.20 करोड़ का बजट मुहैया कराने की अपील की है।

एक महीने पहले हैंडओवर

2010 में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में अपग्रेडेशन के तहत इस इमारत का करीब 4.37 करोड़ से निर्माण की योजना बनी थी। लेटलतीफी के बीच अप्रैल 2016 में यह इमारत पूरी हुई। हालांकि, बजट की कमी के चलते इसका एक फ्लोर का निर्माण नहीं कराया गया। इमारत में सर्जिकल व ऑर्थो मेडिकल वार्ड के 70 बेड की व्यवस्था होनी है। वहीं दो मेजर ऑपरेशन थिएटर या ओटी का निर्माण हुआ है। 2 मई को सीएमओ की ओर से इस नई इमारत का हैंडओवर भी हॉस्पिटल को कर दिया गया। लेकिन महीना बीतने के बावजूद नई इमारत का मरीजों के लिए उद्घाटन न कराया जा सका।

शिफ्टिंग में फंसा पेंच

नई इमारत का निर्माण पूरा होने के बाद हॉस्पिटल प्रशासन की असली मुसीबत शुरू हुई। सड़क पार हॉस्पिटल के दूसरे छोर पर स्थित दोनों ओटी व सर्जिकल व ऑर्थो मेडिकल वार्ड को नई इमारत में शिफ्ट करने का विकल्प उठा। लेकिन ऐसा करने पर करीब 10 दिन तक हॉस्पिटल में सर्जरी ठप पड़ने की गंभीर समस्या खड़ी हो गई। जिसके चलते पुरानी ओटी व वार्ड के बेड व अन्य उपकरण नई इमारत शिफ्ट करने का ख्याल ही छोड़ना पड़ा। इसके बाद ही हॉस्पिटल की ओर से शासन को नई इमारत में दो मेजर ओटी के उपकरण, वार्डो के लिए बेड, फर्नीचर व अन्य साजो-सामान मुहैया कराने का प्रस्ताव भ्ोजा गया।

9 मेंबर्स की कमेटी गठित

शासन की ओर से 17 मई को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल प्रशासन से नई इमारत के लिए जरूरी ओटी व वार्डो का फर्नीचर, उपकरण व अन्य साजो-सामान का बजट बनाने के निर्देश दिए गए। इसके लिए बाकायदा एक कमेटी गठित करने को कहा गया। जिसके बाद सीएमएस डॉ। परवीन जहां की अगुवाई में 24 मई को 9 सदस्यों की कमेटी गठित हुई। कमेटी ने नई इमारत के स्टैबलिशमेंट के लिए अलग अलग मदों में 4,20,96,000 रुपए का बजट तैयार किया। 30 मई को यह बजट एक लेटर के साथ डीजी हेल्थ को भेज दिया गया। जिसमें जल्द से जल्द प्रस्तावित मांग पूरी करने को कहा गया है।

-----------------

नई इमारत के लिए जरूरी मद और खर्च

इनडोर पेशेंट वार्ड 1,87,02,500 रुपए

चिकित्सा प्रशासन 64,23,250 रुपए

ऑपरेशन थिएटर 21,38,000 रुपए

नए उपकरण 34,07,250 रुपए

जनरल वार्ड 1,63,48,500 रुपए

फर्नीचर व अन्य 22,90,000 रुपए

--------------------

---------------------------------

नई इमारत का हैंडओवर हो गया है। लेकिन ओटी व वार्ड के लिए जरूरी उपकरण व फर्नीचर न होने से इलाज कैसे दे। शासन को इसके लिए बजट जारी करने व उपकरणों की खरीद के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है।

- डॉ। परवीन जहां, सीएमएस