-नई मशीन इंस्टॉल करने को तैयार नहीं हो पाया केबिन, स्टोर में बंद पड़ी मशीन

-डॉक्टर्स का तबादला हुआ तो महीने भर में ठप पड़ जाएगी जांच, काम न आएगी मशीन

<-नई मशीन इंस्टॉल करने को तैयार नहीं हो पाया केबिन, स्टोर में बंद पड़ी मशीन

-डॉक्टर्स का तबादला हुआ तो महीने भर में ठप पड़ जाएगी जांच, काम न आएगी मशीन

BAREILLY: BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में नई डिजिटल एक्सरे मशीन से जांच की सुविधा शुरू होने का इंतजार फिलहाल लंबा खिंच गया है। तय समय पर नई डिजिटल एक्सरे मशीन से जांच किए जाने की कवायद शुरू न हो सकी है। नई डिजिटल एक्सरे मशीन को इंस्टॉल किए जाने से पहले इसके लिए बनाया जा रहा केबिन तैयार ही नहीं हो सका है। वहीं हॉस्पिटल में हुए डॉक्टर्स के तबादले को मंजूरी मिलते ही एक्सरे समेत अल्ट्रासाउंड की जांचें भी प्रभावित हो जाएंगी। हॉस्पिटल में रेडियोलॉजिस्ट न होने पर नई डिजिटल एक्सरे मशीन के यूज में ही न आ पाने की आशंका है।

तीन हफ्तों की मियाद बढ़ी

शासन की ओर से सूबे के कई गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में एक्सरे के लिए नई डिजिटल मशीन मुहैया कराई गई है। जुलाई में डिजिटल मशीन को इंस्टॉल किए जाने की कवायद शुरू हो गई। फिजियोथेरेपी विभाग में ही इसके लिए अलग से केबिन तैयार हो रहा। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने अगले ख्0 दिनों में डिजिटल एक्सरे का केबिन तैयार होने की संभावना जताई है।

लाखों की मशीन, बंद ही न रह जाए

नई डिजिटल एक्स-रे मशीन की कीमत लाखों में है। फिलहाल यह मशीन अल्ट्रासाउंड विभाग के अंदर ही रखी गई है। इस मशीन के सेटअप के साथ ही जेनरेटर और कम्प्यूटर्स भी है। हॉस्पिटल में अचानक लाइट जाने की स्थिति में भी डिजिटल मशीन से हो रही जांच प्रभावित न होगी। लेकिन हॉस्पिटल में तबादला किए गए 9 डॉक्टर्स में दो रेडियोलॉजिस्ट भी हैं। हॉस्पिटल में कुल तीन ही रेडियोलॉजिस्ट हैं। जिनमें से डॉ। राजकुमार व डॉ। पीयूष का तबादला हो चुका हे। इनकी जगह किसी अन्य रेडियोलॉजिस्ट की फिलहाल ज्वाइंनिंग नहीं है। वीं तीसरे रेडियोलॉजिस्ट डॉ। राम मनोहर फ्क् अगस्त को रिटायर्ड हो रहे। इनके रिटायरमेंट के साथ नई डिजिटल एक्सरे मशीन ही नहीं बल्कि पुरानी एक्सरे मशीन से भी जांच बंद पड़ जाएगी।