-19 जिला पंचायत सदस्यों ने डीएम के समक्ष किए एफीडेबिट पर साइन

-कुल 34 जिला पंचायत सदस्य, बहुमत के लिए चाहिए 18 सदस्य

-जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान की कुर्सी खतरे में

मेरठ: जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान के खिलाफ सोमवार को 19 जिला पंचायत सदस्यों अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं। डीएम बी। चंद्रकला को निवास पर सौंपे अविश्वास प्रस्ताव के साथ सभी सदस्यों ने एफीडेबिट भी दिए हैं। अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से अब जिला पंचायत की राजनीति में उठापठक सुनिश्चित है।

सरकार बनते ही उठापटक शुरू

सूबे में भाजपा की योगी सरकार बनते ही मेरठ की जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर कयास लगाए जाने लगे। बीते कई दिनों से जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान के खिलाफ कई सदस्यों ने मोर्चा खोल दिया था। हाल ही में होली मिलन के नाम पर विपक्ष ने गंगानगर में सर्वदलीय बैठक बुलाकर ताकत का अहसास कराया। भाजपाइयों के साथ ही अन्य दलों से जुड़े सदस्यों ने यहीं अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था, इस घटनाक्रम में सपा के पूर्व कबीना मंत्री शाहिद मंजूर के पुत्र नवाजिश शाहिद भी मौजूद थे। सियासी गर्माहट के बाद अध्यक्ष सीमा प्रधान ने अपने पक्ष में सदस्यों की बैठक भी बुलाई, जिसमें सदस्यों की संख्या कम रही।

बीजेपी की अगुवाई में

गत दिनों सीएम आदित्यनाथ योगी की ताजपोशी के चलते अविश्वास प्रस्ताव की योजना को टाला गया तो वहीं भाजपा नेतृत्व ने पूरे घटनाक्रम को अपने हाथ में ले लिया। बीते रविवार को जिला पंचायत सदस्यों ने बाउंड्री रोड स्थित एक होटल में बैठक कर अध्यक्ष के खिलाफ अंतिम रणनीति बनायी। सोमवार को भाजपा जिलाध्यक्ष शिवकुमार राणा की अगुवाई में तमाम सदस्य डीएम आवास पहुंचे। यहां 19 जिला पंचायत सदस्यों ने अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास जताते हुए शपथ-पत्र सौंपे। उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत में कुल 34 सदस्य हैं।

हस्ताक्षर के साथ कराई वीडियोग्राफी

डीएम के आदेश पर एडीएम सिटी मुकेश चंद्र व अपर मुख्य अधिकारी शिशुपाल शर्मा भी डीएम आवास पर पहुंचे। इस दौरान अविश्वास जताने वाले सदस्यों से शपथ-पत्र पर सामने ही हस्ताक्षर करवाए गए। वहीं पूरे प्रकरण की वीडियोग्राफी भी कराई गई। बता दें कि जिला पंचायत के कुल 34 सदस्यों में से 18 का एक तरफ होना जरूरी है। जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान के खिलाफ 19 सदस्यों ने अविश्वास जताते हुए शपथ-पत्र सौंपे।

इन्होंने किए साइन

कुलविंदर सिंह (वार्ड 1), बबीता भड़ाना (वार्ड 4), नितिन खटीक (वार्ड 5), मुकेश चरला (वार्ड 6), ललित (वार्ड 7), हेमलता (वार्ड 8), बबीता (वार्ड 10), रजनी सोम (वार्ड 11), सपना हुड्डा (वार्ड 14), मीनाक्षी भराला (वार्ड 15), शमशाद (वार्ड 22), सतपाल सिंह (वार्ड 24), कृष्णा देवी (वार्ड 25), विक्की तनेजा (वार्ड 26), साहिब ए आलम उर्फ डब्बू (वार्ड 27), जितेंद्र चौधरी (वार्ड 28), अनुज वाल्मीकि (वार्ड 29), रोहताश पहलवान (वार्ड 33) व दिलशाद सठला (वार्ड 34)।

सीमा की प्रेसवार्ता आज

जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान ने अविश्वास प्रस्ताव को राजनैतिक षड़यंत्र करार देते हुए कहा कि उनके पास पूर्ण बहुमत है। सत्ताबल, धनबल का प्रयोग कर खरीद-फरोख्त को खेल जारी है जिसका खुलासा मंगलवार को सपा के जेल चुंगी स्थित कार्यालय पर खुलासा किया जाएगा।

नवाजिश सपा के साथ

इस पूरे घटनाक्रम में अहम भूमिका निभा रहे पूर्व कबीना मंत्री शाहिद मंजूर के पुत्र और जिला पंचायत सदस्य नवाजिश शाहिद ने साफ किया कि वे कल सपा के साथ थे और आज भी हैं। भाजपा खेमे के साथ उनका नाम बेजा जोड़ा जा रहा है। मौका आया तो वे दोबारा जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान के लिए वोट करेंगे।

---

जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में अविश्वास प्रस्ताव दिया गया है। 19 सदस्यों ने एफीडेविट पर साइन किए हैं।

-बी। चंद्रकला, जिलाधिकारी, मेरठ