आज होगा जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव

लालबत्ती वाली कुर्सी के लिए सपा व बसपा के बीच होगी टक्कर

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH ( 6 Jan): जिले की लाल बत्ती यानी जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए मतदान आज होगा। प्रशासन चुनाव की तैयारी पूरी कर चुका है। इस चुनाव में अब राजा भइया समर्थित उमाशंकर यादव व बसपा के उम्मीदवार प्रमोद आमने सामने हैं। दो बड़ी पार्टियों और बड़े राजनीतिज्ञों के बीच सिमट चुके इस चुनाव में घमासान की स्थिति तय मानी जा रही है। यह देखते हुए जिला प्रशासन भी काफी फूक-फूक कर कदम रख रहा है। किसके सिर ताज होगा गुरुवार को इसका फैसला हो जाएगा।

समर्थक के लिए राजा का उतरना तय

प्रदेश के चर्चित जिलों में शुमार प्रतापगढ़ में प्रधानी चुनाव से लेकर सांसद के चुनाव पर सबकी नजर गड़ी रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चुनाव में कुछ खास व अलग होता भी है। इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में राजा भैया की आमद नामांकन में देखा गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि वह मतदान के दिन भी तगड़ी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

स्वामी प्रसाद का भतीजा मैदान में

दूसरी तरफ विपक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के भतीजे प्रमोद मौर्य के रहने से सियासत गरमा गई हैं। जनपद के अलावा प्रदेश भर की निगाहें इस सीट पर गड़ी हैं। प्रदेश में लगभग आधी सीट पर सपा निर्विरोध जीत चुकी हैं। ऐसे में राजा भैया के सामने एक बड़ी चुनौती है कि वे अपने उम्मीदवार उमाशंकर यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष ताज पहनाकर सूबे में एक बार फिर से अपनी हनक का डंका बजाए। बुधवार को देर शाम यह स्पष्ट हो जाएगा कि जीत का सेहरा किसके सिर पर बंधेगा। इसके लिए अफीम कोठी में भारी पुलिस बल तैनात कर दी गई है।

योगेन्द्र ने वापस लिया पर्चा

एक जनवरी को नामांकन में सपा से उमाशंकर यादव, बसपा से प्रमोद मौर्य व राजा भैया के करीबी योगेंद्र कुमार ने जब पर्चा भरा तो मामला त्रिकोणीय था। लेकिन सोमवार को जब योगेंद्र कुमार ने नामांकन वापस ले लिया तो अब यह त्रिकोणीय संघर्ष सपा-बसपा में आमने सामने हो गया। इस चुनाव को लोग राजा भैया समर्थित उमाशंकर यादव और बसपा के विपक्ष नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के भतीजे प्रमोद मौर्य के आमने होने से राजनीतिक हैसियत की लड़ाई मान रहे हैं। पिछली बार की अपेक्षा इस बार जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 52 से बढ़ कर 61 हो गई है।

जीत के लिए 31 सदस्यों की जरूरत

ऐसे में अध्यक्ष की कुर्सी हासिल करने के लिए 31 सदस्यों की जरूरत पड़ेगी। कुंडा, बाबागंज विधानसभा क्षेत्र से राजा भैया के 11 समर्थित प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे। कुंडा बाबागंज इलाके में सिर्फ एक सीट (प्रकाश सिंह) को छोड़ कर 17 सदस्य राजा भैया समर्थित निर्वाचित हुए हैं। इसके अलावा सदर से राजा भैया के करीबी विनय प्रताप सिंह, एमएलसी गोपालजी के प्रतिनिधि अनिल सिंह लाल साहब भी निर्वाचित हुए हैं। हफ्ते भर से सपा व बसपा जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पाने के लिए अपनी-अपनी विसात बिछाने में लगे हुए हैं। जनपद के सभी जिला पंचायत सदस्यों से दोनों उम्मीदवार अपना संपर्क साधने में लगे हुए हैं। कहीं-कहीं अफवाहों का बाजार गर्म भी हुआ कि दोनों पार्टियों की तरफ से जिला पंचायत सदस्यों को मिलाने के लिए उन पर दबाव बनाया गया लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई। उधर राजा भइया समर्थकों का दावा है कि उनके खेमें में दो दर्जन से अधिक जिला पंचायत सदस्य है ऐसे में उन्हें सात और जिला पंचायत सदस्यों के वोटों की जरूरत हैं। जिसमें वे लगभग सफल भी हो चुके हैं। बसपा के प्रमोद मौर्य खुद को विपक्षी दलों के संयुक्त विपक्ष विपक्ष मोर्चा का प्रत्याशी बता रहे हैं। प्रकाश सिंह ने चुनाव मैदान में उतरने की बात कह कर यह दिखाने का प्रयास किया था कि उनके संपर्क में भी कुछ जिला पंचायत सदस्य हैं। फिलहाल यहां अध्यक्ष की कुर्सी की तस्वीर साफ होने के कारण सदस्यों की घेरेबंदी कम की जा रही है।

कांग्रेस ने नहीं खोला पत्ता

इस चुनाव में अभी तक भाजपा व कांग्रेस ने अभी तक अपना पत्ता नहीं खोला हैं। इसके अलावा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी के बयान के बाद से अभी तक यह स्थिति नहीं साफ हो पाई है कि उनके समर्थक व भाजपा उमाशंकर व प्रमोद मौर्य में से किसको कुर्सी पर बैठाएंगे।

बाक्स

सीसीटीवी व भारी फोर्स रखेगी नजर

जिला पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है। प्रशासन की तरफ से चुनाव स्थल के पास बैरिकेडिंग कर दी गई है। मतदान स्थल के आसपास व अंदर तक सीसीटीवी लगा दिए गए हैं जिससे पूरा वाकये पर प्रशासन की निगाह बनी रहे। इसके साथ ही वहां पर 3 सीओ, 5 एसओ, 15 दारोगा, 70 सिपाही के अलावा 2 सेक्सन पीएसी तैनात कर दी गई है। बुधवार की सुबह 11 बजे से मतदान शुरु हो जाएगा और देर शाम तक जिला पंचायत अध्यक्ष का नाम भी घोषित हो जाएगा।

वर्जन

जिला पंचायत अध्यक्ष का मतदान पूरी पारदर्शिता से कराया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। दिन में 11 बजे से मतदान होगा व तीन बजे मतगणना करके परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

आदर्श सिंह, जिलाधिकारी