क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रांची नगर निगम चुनाव के लिए सोमवार को मतदान शुरू होते ही कई बूथों पर ईवीएम ने मतदाताओं को दगा दे दिया. कुछ बूथों पर तो मरम्मत कर ईवीएम को चालू कर दिया गया, तो कई बूथों पर यह शो पीस बनकर रह गया. ऐसे में मतदाता घंटों तक वोट डालने का इंतजार करते रहे. जब सब्र का बांध टूट गया तो उन्होंने बूथ पर ही हंगामा मचाना शुरू कर दिया. मतदाताओं का कहना था कि वे वक्त निकालकर मतदान करने आए हैं, लेकिन अव्यवस्था के कारण कड़ी धूप में न सिर्फ उन्हें बूथ पर घंटों इंतजार करना पड़ा, बल्कि मतदान करने के लिए काफी जद्दोजहद भी करनी पड़ी. ईवीएम बना अथवा दूसरे इवीएम को लगाया गया, तब जाकर मत देने के अधिकार का इस्तेमाल कर पाए.

बरियातू के एक बूथ पर हंगामा

बरियातू के रानी बागान स्थित किड्जी स्कूल बूथ में मतदान शुरू ही हुआ था कि ईवीएम में खराबी आ गई. इस वजह से तत्काल वोटिंग रोक दी गई. हालांकि, इस बूथ पर वोटर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी. करीब दो घंटे के इंतजार के बाद भी मतदान की प्रक्रिया चालू नहीं हुई तो वोटर्स ने हंगामा करना शुरू कर दिया. हालात को देखते हुए तत्काल बूथ के दरवाजे बंद कर दिए गए और अतिरिक्त पुलिस फोर्स बुला लिए गए, लेकिन मतदाताओं का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा था. इस दौरान धक्कामुक्की भी हुई. इस वजह से कई वोटर्स बिना वोट दिए ही लौट गए.

फिर से वोटिंग कराने की मांग

बरियातू के किड्जी स्कूल बूथ पर जब काफी देर तक मतदान शुरू नहीं हुआ तो मतदाता गुस्से में आ गए. उन्होंने बूथ के दरवाजे पीटने शुरू कर दिए. हालांकि, मौके पर मौजूद जवानों ने उन्हें समझाने-बुझाने का प्रयास किया, पर मानने को तैयार नहीं थे. वे नारेबाजी करते हुए वोटिंग को कैंसिल कर फिर से मतदान कराने की मांग कर रहे थे.