RANCHI: धनतेरस के मौके पर रांची बाजार में जमकर धन वर्षा हुई। 1600 कार व 6000 से अधिक बाइक-स्कूटी की खरीदारी कर लोग अपने-अपने घरों में पहुंचे। सोना, चांदी, हीरा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रोनिक, कैमरा, कंप्यूटर-लैपटॉप, मोबाइल, बरतन, फ र्नीचर आदि के बाजारों में भी खूब रौनक रही। एक अनुमान के मुताबिक, फ्00 करोड़ से अधिक का धनतेरस बाजार रहा। वहीं, सर्राफा बाजार ने इस बार भी बाजी मारी। रांची में क्00 करोड़ रुपए का सर्राफा कारोबार हुआ। कारोबार हुआ। दूसरे नंबर पर ऑटामोबाइल बाजार रहा। टू-व्हीलर, फोर व्हीलर व कॉमर्शियल वाहनों का क्7क् करोड़ रुपए का बाजार रहा।

 

क्7क् करोड़ का ऑटोमोबाइल बाजार

इस धनतेरस बाजार में ब्0 से ब्भ् लाख की कीमतों की गाडि़यों की भी डिलीवरी हुई। इसमें ऑडी क्यू, मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू के मॉडल शामिल हैं। रांची में इस साल बीएमडब्लू का भी शोरूम खुला है, जहां से काफी संख्या में डिलीवरी हुई। ऑडी का बाजार रांची में पहले से ही अच्छा था, लेकिन इस साल अधिकतर लोगों ने गाडि़यां खरीदने में इंट्रेस्ट दिखाया। सबसे अधिक बिक्री हैच बैक कारों की हुई। सभी कंपनियों की छोटी गाडि़यों को लेकर लोगों में क्रेज देखने को मिला। मारुति, हुंडई, निशान, टोयोटा समेत सभी कम्पनियों की गाडि़यों की बिक्री रही। ऑटोमोबाइल बाजार में जबरदस्त बिक्री से दो पहिया व चार पहिया वाहन डीलर काफ उत्साहित दिखे। पहले से बुकिंग कराए कई लोग परिवार के साथ कार व बाइक की डिलीवरी लेने पहुंचे थे। डिलीवरी के लिए खास व्यवस्था की गई थी। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि राज्य में होनेवाले पूरे एक माह की बिक्री एक दिन में हो गई।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार 7 करोड़ पार

मोबाइल, लैपटॉप दुकानों में दस बजे के बाद से ही भीड़ बढ़ गई। खास कर युवाओं की भीड़ अधिक रही। सबसे अधिक मांग आठ से ख्0 हजार रुपए के मोबाइल हैंडसेट की रही। एक अनुमान के अनुसार, रांची में मोबाइल का कारोबार लगभग म् से सात करोड़ रुपए को पार कर गया। मोबाइल के बाद सबसे अधिक जोर लोगों का टीवी पर रहा। सभी कम्पनियों के टीवी की बिक्री खूब हुई। इसके अलावा फ्रीज, वाशिंग मशीन और दूसरे सामानों की ब्रिकी भी जबर्दस्त रही। इलेक्ट्रोनिक बाजार में सबसे अधिक एलइडी टीवी की बिक्री हुई। फ ाइनांस की आसान सुविधा होने से एलइडी के साथ स्मार्ट टीवी की भी जम कर बिक्री हुई। फ्ख् इंच और उससे अधिक बड़ी स्क्रीन वाले एलइडी की अधिक मांग रहीं।

 

क्7क् करोड़ का सर्राफा बाजार

धनतेरस पर सोना-चांदी, हीरे के साथ-साथ सोना व चांदी के सिक्कों की भी खूब खरीदारी हुई। पहले से बुकिंग कराए लोगों को परेशानी नहीं हुई, जबकि कई दुकानों में खरीदारी के लिए लोग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। धनतेरस के साथ-साथ लोगों ने लग्न को लेकर भी खरीदारी की। इस कारण भी बिक्री खूब हुई। मंगलवार को रांची में लगभग क्7क् करोड़ रुपए का सर्राफा बाजार रहा।

 

बर्तन बाजार भी गुलजार

बरतन के मुख्य बाजारों में एक चर्च रोड के अलावा अपर बाजार सहित अन्य बाजारों में खरीदारों की भारी भीड़ दिखी। कई लोगों ने छठ के लिए भी खरीदारी की। पीतल का सूप, बाल्टी, लोटा आदि की खरीदारी हुई। वहीं, किचन के लिए लोगों ने मिक्सी, चूल्हा, कुकर, इंडक्शन की जमकर खरीदारी की।

 

इस धनतेरस रांची के बाजार में काफी तेजी रही। नई गाडि़यों के साथ-साथ पुरानी लग्जरी गाडि़यों की डिमांड भी रही। रांची में लोग महंगी कार के शौकिन हैं, लेकिन कम पैसे में यूज्ड कार ऑडी, बीएमडब्लू लेना पहली पसंद बन रहा है। इस धनतेरस में भी अच्छी ब्रिकी हुई।

-उषा प्रसाद, ओनर, स्टार ट्रेवल्स, पुरुलिया रोड

 

नोटबंदी और जीएसटी के बाद भी रांची में मोबाइल का मार्केट अच्छा रहा। धनतेरस के दिन मोबाइल लेने के लिए लोगों ने पहले से बुकिंग करा रखा था। खासकर एप्पल के फोन की बुकिंग पहले से थी। सैमसंग, ओप्पो जैसे बहुत सारे ब्रांड के फोन की डिमांड रांची में रही।

-आनंद धानुका, कॉस्मिक मोबाइल शॉप। हरिओम टावर