-मोबाइल पर आराम से मनाइए दीपावली

-पटाखों से लेकर दीपावली पूजा तक तमाम एप्स हैं मौजूद

ALLAHABAD: आजकल लगभग हर काम मोबाइल पर ही होता है। ऐप्स ने हमारी दुनिया बदल दी है। आपकी दिवाली को और भी मजेदार, शानदार और यादगार बनाने के लिए कई ऐप्स हैं। रंगोली बनाने से लेकर पूजा करने तक, हर काम के लिए मोबाइल ऐप है। ऐसी ही कुछ ऐप्स के बारे में हम बता रहे हैं जिन्हें गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

दिवाली क्रैकर्स

आप पटाखे भी चलाएंगे और पॉल्यूशन भी नहीं होगा। इस ऐप में आप वर्चुअल पटाखे चला सकते हैं। आवाज सुनकर अहसास ही नहीं होगा कि पटाखा मोबाइल पर चला है। ऐप में आप कई तरह के पटाखे चला सकते हैं। रॉकेट से लेकर चकरी तक यहां सबकुछ है। बच्चों को ऐप बहुत पसंद आएगी। वे रियलस्टिक पटाखे भी चला सकेंगे और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा। फोन को दिवाली टच देने के लिए इसमें मैजिक टच वॉलपेपर भी हैं।

दिवाली ग्रीटिंग्स

दिवाली खुशियां मनाने और बांटने का फेस्टिवल है। अब आपको फॉरवर्ड किए मैसेज से बधाई देने की जरूरत नहीं है। इसे ऐप से आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों को हिंदी और इंग्लिश के अलावा कई दूसरी भाषाओं में बधाई दे सकते हैं। इसमें खूबसूरत ग्रीटिंग कार्ड भी हैं। जिनमें साइन भी किए जा सकते हैं। आप एसएमएस और ईमेल शेड्यूल भी कर सकते हैं। मतलब मैसेज अभी सेट कर लें और आपके दिए टाइम पर खुद ही चला जाएगा।

दिवाली पूजा

दिवाली कभी भी पूजा के बिना पूरी नहीं हो सकती। पूजा की विधि के लिए आपको धार्मिक किताबें खंगालने की जरूरत नहीं है। ऐप में दिवाली की पूजा का आसान तरीका है। साथ ही उस पूरे सामान की लिस्ट भी है जिसकी जरूरत पूजा के वक्त आपको हो सकती है। इसमें भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की शानदार तस्वीरें भी हैं। पूजा करने के बाद मोबाइल ऐप में ही आप भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की आरती भी सुन सकते हैं।

रंगोली डिजाइंस

दिवाली है तो रंगोली भी बनेगी। इस ऐप के कई ऐसे डिजाइन हैं जिन्हें आप इस बार रंगोली बनाने के लिए यूज कर सकते हैं। फूलों से लेकर रंग-बिरंगे पक्षियों तक के आकार की रंगोली इस ऐप में आपको मिल जाएगी। डिजाइन बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन ज्यादा मुश्किल नहीं हैं। आप मोबाइल पर इस एंड्रॉयड ऐप को देखकर ही इस दिवाली पर इन डिजाइन से अपने घर के बाहर या अंदर रंगोली के दिलचस्प डिजाइन बना सकते हैं।

डिलिसियस दिवाली

दिवाली की मिठाई का इंतजार तो साल भर रहता है। बाजार की चीजों में मिलावट की खबरें आती हैं तो महंगाई भी कम नहीं है। इस ऐप में मिठाई से लेकर लजीज खाने की कई रेसिपी हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं। रेसिपी के साथ खाने की सुंदर तस्वीरें भी हैं। ऐप के जरिए दोस्तों को बधाई भी दी जा सकती है और पटाखों की आवाज भी सुनी जा सकती है। मतलब खूब खाइए और पॉल्यूशन फ्री दिवाली मनाइए।

कुछ और भी हैं स्पेशल एप

1-Diwali Crakers Magic Touch

2-Diwali Deeya/Diya

3-Diwali Dhamal

4-Diwali Clock

5-Diwali SMS

6-Diwali Greetings

7-Diwali ka Dhamaka

8-Happy Diwali HD live wallpaper

9-Diwali Faral Recipes

10-Diwali Fire Crackers Fun

11-Diwali Laxmi Pujan

12-Diwali Puja