बारिश नुमा मौसम केचलते डेंगू का खतरा अक्टूबर तक बढ़ा

वायरल फीवर से बचाव के लिए भी सीएचसी-पीएचसी को निर्देश

BAREILLY:

डेंगू-मलेरिया समेत जानलेवा बुखार से जल्द राहत की उम्मीद कर रहे लोगों को फिलहाल अगले एक महीेने खासतौर से सावधानी बरतने की जरूरत है। डेंगू व मच्छरों से होने वाली बीमारियों से जल्द छुटकारा नहीं मिलने वाला है। मौसम के उतार चढ़ाव वाले मिजाज के चलते मच्छरों के पनपने और इनकी तादाद में बढ़ोतरी लगातार जारी रहेगी। मेडिकल एक्सप‌र्ट्स ने इस बारे में आशंका जाहिर कर दी है। मच्छरों की आबादी पर कंट्रोल न होने की सूरत में डेंगू का खतरा बरकरार रहेगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी डॉक्टर्स व स्टाफ को हिदायत दे दी गई है। एक्सप‌र्ट्स ने दीपावली के बाद मौसम में ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर के मामलों में कमी आने की उम्मीद जताई है।

कीटाणु-कैरियर दोनों सेफ

मलेरिया, डेंगू, जेई व टायफाइड समेत वायरल फीवर फैलाने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया व वायरस के पनपने के लिए यह सबसे अच्छा मौसम है। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक दिन में तेज धूप संग उमस और रात को तापमान में होने वाली गिरावट के चलते होने वाले मौसम में बैक्टीरिया-वायरस की ग्रोथ सबसे तेज होती है। वहीं यह मौसम बैक्टीरिया-वायरस फैलाने वाले कैरियर यानि मच्छरों की तादाद बढ़ने के लिए भी आदर्श है। बीच बीच में होने बारिश से पानी का जमाव बना हुआ है। जो सूख नहीं पा रहा। इस रुके पानी में ही मच्छरों के लार्वा पनप रहे। वहीं इस मौसम में साल्मोनेला बैक्टीरिया के तेजी से पनपने से टायफाइड के केसेज में भी बढ़ोतरी हुई है।

------------------------

यूं करें बचाव

- पानी का कहीं भी जमाव न होने दे।

- फुल बाह व पैर के कपड़े पहने। खुले हिस्सों को ढक कर रखें।

- रात को खासकर निकर्स व टी-शर्ट पहनकर न सोएं। चादर ओढ़ लें।

- सुबह व शाम को मॉस्किटो बाइट का ख्याल रखें।

- बच्चों व बुजुर्गो की इम्यूनिटी कम न होने दें। डाइट पर खास ध्यान दें।

--------------------------

ओपीडी में आने वाले ज्यादातर मरीज वायरल व डेंगू जैसे लक्षणों के हैं। दीपावली तक को डेंगू व वायरल के डर से निजात न मिलेगी। खतरा बना हुआ है। इसलिए लोग लापरवाह न बनें।

- डॉ। एएम अग्रवाल, फिजिशियन, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

दिन में गर्मी, रात के तापमान कम होना, ऐसा मौसम मच्छरों ही नहीं बैक्टीरिया-वायरस के लिए भी पनपने के लिए आदर्श है। 14 डिग्री से कम टेंपरेचर होने पर ही मच्छरों कीे ग्रोथ रुकेगी।

- डॉ। सुदीप सरन, सीनियर फिजिशियन