RANCHI : अगर आपने चौक-चौराहों पर रेड लाइट जंप किया या मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाया तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस न सिर्फ जब्त कर लिया जाएगा, बल्कि उसे सस्पेंड करने के लिए डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर (डीटीओ) को सिफारिश भी की जाएगी। नशे में वाहन चलाने और ओवर स्पीड की सिचुएशन में भी पकड़े गए तो आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस से हाथ धोना पड़ेगा। राजधानी रांची में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने यह फैसला किया है। ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह के आदेश पर ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो ने सभी ट्रैफिक थानेदारों व जोनल ऑफिसर्स को इसे अमल में लाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

हाथ में न लें ट्रैफिक रूल्स

ट्रैफिक रूल्स को अपनी जागीर समझने वाले वाहन चालकों पर कड़ा एक्शन लेने की खातिर ट्रैफिक पुलिस ने यह कदम उठाया है। अब तक यह होता रहा है कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने के आरोप में जो पकड़े जाते थे, उन्हें अमूनन चालान काटा जाता था। जुर्माना लेने के बाद उन्हें छोड़ दिया जाता था, पर अब यह नहीं चलेगा। जो ट्रैफिक रूल्स को अपनी हाथों में लेंगे, उनका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर सस्पेंड कर दिया जाएगा।

डीटीओ से बनाएं को-ऑर्डिनेशन

ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने ट्रैफिक डीएसपी को कहा है कि वे इस बाबत डीटीओ से को-ऑर्डिनेशन बनाएं। रेड लाइट जंप करने, नशे में वाहन चलाने, गाड़ी चलाने वक्त मोबाइल पर बात करने एवं तेज रफ्तार में वाहन चलाने के मामले में जो भी पकड़े जाएं, उनका पहले ऑरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस को जब्त किया जाए। इसके बाद उसे सस्पेंड करने के लिए डीटीओ से कम्यूनिकेशन किया जाए। इसे तुरंत प्रभाव से लागू करने के निर्देश ट्रैफिक एसपी ने दिए हैं।