-अरबन और रूरल एरिया के अलग होंगे ऑटो के कलर

-परमिट से चार गुना अधिक ऑटो दौड़ रहे शहर में

-ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर कमिश्नर ने की मीटिंग, एनक्रोचमेंट हटाने का निर्देश

VARANASI :

अब रूरल एरिया में चलने वाले ऑटो रिक्शा सेम कलर का फायदा नहीं उठा पाएंगे। शहर में बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कमिश्नर ने अरबन और ग्रामीण एरिया में चलने वाले ऑटो रिक्शा के कलर अलग-अलग करने का आदेश दिया है। कमिश्नर ने परमिट से अधिक सड़क पर दौड़ रहे ऑटो रिक्शों को लेकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक मीटिंग की। जिसमें उन्होंने कहा कि अरबन एरिया में भ्,700 परमिट होने के बावजूद ख्0 हजार से अधिक ऑटोज दौड़ रहे हैं।

परमिट कम, पर संख्या अधिक

मंडलीय अनुश्रवण कक्ष में मीटिंग करते हुए कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने कहा कि शहर में कम परमिट होने के बावजूद ऑटोज की संख्या बहुत अधिक है। क्योंकि रूरल एरिया में करीब क्ब्,फ्00 ऑटो रिक्शों का परमिट है। दोनों ही टेंपो का सेम कलर होने से यह पहचानना मुश्किल होता है कि कौन अरबन एरिया का है और कौन रूरल एरिया का। इसका ऑटो वाले जमकर फायदा उठाते हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। उन्होंने तुरंत ट्रैफिक सिग्नल ठीक कराने का आदेश दिया। शहर में क्7 स्थान पर ब्म् पार्किग बनाए गए थे, जहां अतिक्रमण है। उसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया। अंधरापुल से कैण्ट, रोडवेज की ओर जाने वाली दोनों तरफ की सड़क, अंधरापुल से चौकाघाट होते हुए लकड़ी मंडी जाने वाली सड़क और पुलिस लाइन से पाण्डेयपुर होते हुए आशापुर जाने वाली सड़क के दोनों सर्विस लेन जर्जर व इन पर बड़े-बड़े गढ्डे होने की जानकारी पर पीडब्ल्यूडी और एनएच के अभियंता को तुरन्त मरम्मत कराये जाने का निर्देश दिया। इसके अलावा रथयात्रा, गुरुबाग व कमच्छा तक तथा पाण्डेयपुर से हुकुलगंज जाने वाले खराब मार्ग का भी शीघ्र मरम्मत कराये जाने का आदेश दिया।

रोड से हटाए जाएंगे पत्थर

कैंट स्थित कमलापति त्रिपाठी इंटर कॉलेज के पास वाहनों को रोकने के लिए बनाये गये बैरियर के स्थान पर डिवाइडर बनाये जाने का भी उन्होंने निर्देश दिया। रथयात्रा चौराहे पर सड़क से सटे कई इलेक्ट्रिक पोल्स के कारण इस सकरे मार्ग पर वाहनों के आवागमन में हो रही परेशानी पर उन्होंने बिजली खंभों को शिफ्ट किये जाने के साथ ही इस चौराहे पर सड़क से सटाकर लगाये गये शिलान्यास के पत्थर को भी अन्यत्र हटाने का निर्देश दिया। ट्रॉमा सेंटर की ओर बड़े वाहनों का प्रवेश रोके जाने के लिए इस मार्ग पर अन्त में एक मीटर के अन्तराल पर पिलर लगाये जाने का निर्देश दिया।

बेतरतीब खड़ी की बस तो होगी कार्रवाई

रोडवेज बस स्टैण्ड में आने/जाने वाले वाहनों को निर्धारित गेट से ही आने/जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए क्षेत्रीय प्रबन्धकरोडवेज को निर्देशित किया। शहर में चलने वाली सिटी बस के ड्राइवर मनमाने ढंग से जहां-तहां बस खड़ी कर सवारी उतारने लगते थे। इससे अक्सर जाम की स्थिति बन आती है। उन्होंने कहा कि निर्धारित स्टैण्ड पर ही सिटी बसेज को खड़ा कराया जाए। बैठक में डीआईजी एसके भगत, डीएम राजमणि यादव, उपाध्यक्ष वीडीए सर्वज्ञ राम मिश्र, सचिव वीडीए एमपी सिंह, नगर आयुक्त, एडीएम सिटी विध्यवासिनी राय, एसपी ट्रैफिक डॉ। बीएन तिवारी, समेत अन्य डिपार्टमेंट के अधिकारी भी मौजूद रहे।