डीएम ने कई केंद्रों पर देखी परीक्षा, समस्याओं पर दिए निर्देश

दौड़ती रही अफसरों की टीम, एक प्रेरक की होंगी सेवाए समाप्त

फीरोजाबाद : प्रारंभिक साक्षरता परीक्षा का जायजा लेने खुद जिलाधिकारी विजय किरन आनंद भी गांवों में पहुंचे। नगला भाव सिंह में 113 महिलाएं एवं एक पुरुष परीक्षार्थी परीक्षा देते मिले। यहां पर उन्होने महिलाओं से ब्लैक बोर्ड पर नाम लिखवाकर देखा। इस दौरान कुछ महिलाओं को अलग बैठा देखा तो पूछने पर पता चला, इन्हें कम दिखाई देता है। इस पर डीएम ने स्वास्थ्य महकमे से इनका परीक्षण कराने एवं इन्हें चश्मा मुहैया कराने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि आप सिर्फ पढि़ए। खुद को साक्षर करें, समस्याओं का निदान हम करेंगे।

डीएम विजय किरन आनंद दोपहर में बीएसए बालमुकुंद प्रसाद एवं अन्य के साथ में परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। गांव खंजापुर पहुंचने पर 60 परीक्षार्थी परीक्षा देते हुए मिले, शेष को बुलाने के लिए प्रेरक गांव में गए थे। यहां पर स्कूल परिसर में पानी की समस्या को देख कर उन्होने इसके भी निदान के संबंध में फोन पर ही अफसरों को निर्देश दिए। वहीं प्रधान से कहा इस संबंध में आप मिलिए। इस दौरान सेकंडमेंट अफसर मुकेश शर्मा, डिप्टी बीएसए तरुण कुमार सहित अन्य साथ में थे। बीएसए ने टूंडला में मोहम्मदाबाद का निरीक्षण किया। यहां पर प्रेरक विनीता उपस्थित मिली, लेकिन प्रेरक प्रवीन गैरहाजिर थे। इस पर इनकी सेवाएं समाप्त की जा रही हैं। वहीं अन्य परीक्षा केंद्रों पर तैनात अफसरों ने निरीक्षण किया। इधर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एसकेएस राना ने भी कई परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। गांव गुराऊ में पूला देवी पत्नी मुन्नीलाल 80 वर्ष एवं 82 वर्ष के बालादीन अपने नाती की मदद से परीक्षा देने आए।

प्रधानाध्यापक से अभद्रता, प्रेरक पति पर मुकदमा :

टूंडला : गांव घिरौली में उस वक्त हंगामा खड़ा हो गया, जब प्रधानाध्यापक एवं प्रेरक पति के बीच में विवाद हो गया। प्रेरक पति ने प्रधानाध्यापक के साथ में अभद्रता करते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। खबर खंड शिक्षाधिकारी तक पहुंची तो उन्होने एसडीएम को बताया। एसडीएम ने मौके पर पुलिस को भेजा। इस बाबत प्रधानाध्यापिका सुनीता का कहना है कि स्कूल में पुष्पा प्रेरक है। प्रेरक का पति घनश्याम स्कूल में आया था। इसी दौरान निरीक्षण करने नगर पालिका के अफसर अशोक कुमार पहुंच गए। हमने कहा प्रेरक पुष्पा नहीं आई है। इसी बात पर घनश्याम उखड़ गए तथा मारपीट करते हुए भविष्य खराब करने की धमकी दी। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस के पहुंचने पर हुई गोधुआ में परीक्षा :

गोधुआ गांव में प्रेक ने मानदेय न मिलने की बात करते हुए निरक्षरों को परीक्षा देने से रोक दिया। बताया जाता है प्रेरक की खंड शिक्षाधिकारी से भी हॉट-टॉक हुई। इस मामले की जानकारी जब एसडीएम को मिली तो उन्होने तुरंत मौके पर पुलिस फोर्स को भेजा। मामला बिगड़ता देख प्रेरक ने माफी मांग कर परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश करने दिया।