- मेट्रोमैन ई। श्रीधरन के साथ सीएम ने की मेट्रो प्रोजेक्ट की समीक्षा

- चीफ सेक्रेटरी और मुख्य सलाहकार को चेन्नई जाकर मेट्रो के काम में तेजी लाने के दिये निर्देश

LUCKNOW: सीएम अखिलेश यादव ने शुक्रवार को मेट्रोमैन ई। श्रीधरन के साथ मेट्रो के काम की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने मेट्रो कोच को शीघ्र लखनऊ लाने के निर्देश देते हुए कहा कि अगर जरूरत हो तो चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंघल और उनके मुख्य सलाहकार आलोक रंजन चेन्नई जाकर मेट्रो कोच के काम में तेजी लाने की पहल करें। मगर किसी भी हाल में मेट्रो के पहले फेज का संचालन निर्धारित तिथि में ही किया जाए। वहीं, इस मौके पर ई। श्रीधरन ने मुख्यमंत्री को मेट्रो स्मार्ट कार्ड भी भेंट किया।

लखनऊ की बदलेगी तस्वीर

सीएम ने कहा कि सार्वजनिक यातायात की इस महत्वपूर्ण परियोजना को लखनऊ के लिए दूरगामी असर होंगे। इससे आर्थिक गतिविधि के साथ-साथ रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। इतना ही नहीं, मेट्रो के आने से लखनऊ की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से एक ओर जहां वायु प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

समय से पूरा होगा मेट्रो प्रोजेक्ट

अखिलेश यादव ने कहा कि मेट्रो में सुरक्षा के हरसंभव प्रयास किये जाएं। ट्रेन के अंदर यात्रियों के आवागमन की सुविधा, सार्वजनिक उद्घोषणा और डिस्प्ले सिस्टम, इमजेंसी संचार सुविधाएं, ट्रेन के ड्राइवर से बातचीत के लिए टॉक बैक सुविधा, सीसी टीवी, दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर के स्पेस, एडजस्टेबल फ्लोर की सुविधाओं की जानकारी हासिल की। इस मौके पर ई। श्रीधरन ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल का काम तेजी से चल रहा है, इस परियोजना को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने जो समय निर्धारित किया है, उससे पहले ही इसे पूरा कर लिया जाएगा।

बाकी शहरों में भी मेट्रो प्रोजेक्ट में आयेगी तेजी

लखनऊ के अलावा बाकी शहरों में मेट्रो का डीपीआर केंद्र से स्वीकृत कराने के लिए लखनऊ से एक टीम दिल्ली जाएगी। शुक्रवार को चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंघल ने लखनऊ छोड़कर बाकी शहरों में प्रस्तावित मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर अधिकारियों के साथ मीटिंग की। वाराणसी और कानपुर में मेट्रो के डीपीआर को स्वीकृत कराने के लिए भारत सरकार द्वारा मांगी गयी वांछित सूचना भी तत्काल भेज दी जाये। दीपक सिंघल ने एमडी एलएमआरसी कुमार केशव को कानपुर सहित वाराणसी में भी मेट्रो काम का शुभारम्भ यथाशीघ्र कराये जाने के लिए जरूरी कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।