- लगातार हिट हो रहा है पुलिस का यूपीपी लॉस्ट रिपोर्ट ऐप

- खोए सामान की रिपोर्ट दर्ज कराने को नहीं लगाने पड़ रहे चक्कर

आई एक्सक्लूसिव

मनोज बेदी

मेरठ : अब सामान खोने की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए लोगों ने थानों के चक्कर काटने बंद कर दिए हैं। जनता की मांग पर सामान खोने की रिपोर्ट दर्ज करने का यूपीपी लॉस्ट रिपोर्ट ऐप काफी हिट हो रहा है। मेरठ में इसके हजारों की तादाद में यूजर्स बन गए हैं।

क्या है मामला

यूपी पुलिस को कई दिनों से शिकायत मिल रही थी कि स्थानीय पुलिस किसी के सामान खोने की रिपोर्ट आसानी से दर्ज नहीं करती है। उससे कई तरह की कागज मांगकर उससे परेशान किया जाता है। इन शिकायतों को दूर करने के लिए डीजीपी ने ऐप लांच किया था। इस पर लोग खोए हुए सामान की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे काम करता है ऐप

इसका यूजर्स बनने के लिए पहले यह ऐप मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके बाद कोई भी सामान खोने की रिपोर्ट इस ऐप में डाउनलोड कर दी जाएगी। इसके बाद तुंरत ही खोए हुए समान की एफआईआर दर्ज हो जाएगी।

काम आ रहा है ऐप

यह ऐप मोबाइल सिम, मोबाइल, मार्कशीट, ड्राईविंग लाइसेंस समेत कई सामान खोने पर ज्यादा काम आ रहा है। पुलिस ऐप के जरीए अपने घर बैठे ही एफआईआर दर्ज करवा रहे हैं।

-------

यूपीपी लॉस्ट रिपोर्ट ऐप के मेरठ में भी हजारों यूजर्स हैं। यह बहुत कम समय में काफी हिट हो गया है। इससे लोगों को काफी मदद मिल रही है। जिले में 100 से 150 शिकायतें रोज की आ रही है।

-जे। रविंद्र गौड़, एसएसपी मेरठ