LUCKNOW : यूपी में निवेश करने से पहले उद्योगपतियों को पहली चिंता कानून-व्यवस्था को लेकर रहती है। निवेशकों का भरोसा जीतने की राज्य सरकार की मंशा को ध्यान में रखकर इस बार यूपी पुलिस भी अपनी तरफ से कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती। यही वजह है कि आगामी 21 व 22 फरवरी को होने वाली यूपी इंवेस्टर्स समिट के लिए पुलिस महकमे ने भी खास तैयारियां की हैं। समिट में आने वाले निवेशकों को यूपी पुलिस यह संदेश देने जा रही है कि हम हर कदम पर आपको सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


पीएम की मौजूदगी में डॉक्यूमेंट्री

इंवेस्टर्स समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है लिहाजा पुलिस महकमा समिट में अपनी छाप छोड़ने की कवायद में जुटा है। सूत्रों की मानें तो डीजीपी मुख्यालय करीब तीन मिनट की डॉक्यूमेंट्री बनवा रहा है जिसमें यूपी पुलिस की उपलब्धियों का जिक्र होगा। पुलिस के अच्छे कामों के साथ किस तरह सूबे में कानून का राज कायम है, इसका अहसास भी इसके जरिए कराया जाएगा। अफसरों को उम्मीद है कि यह डॉक्यूमेंट्री निवेशकों को यूपी में उद्योग लगाने पर पूरी सुरक्षा मुहैया कराने का भरोसा दिलाने में मदद करेगी। इसके अलावा सीआईएसएफ की तर्ज पर यूपी पुलिस बीस पन्नों की एक विशेष बुकलेट भी तैयार कर रही है। दरअसल डीजीपी ओपी सिंह ने सीआईएसएफ में तैनात रहने के दौरान ऐसी एक बुकलेट बनवाई थी। इस बुकलेट में एटीएस, एसटीएफ, वीमेन पावर लाइन, एसडीआरएफ के अलावा सीआईएसएफ की तर्ज पर सूबे में बनने वाली फोर्स और पुलिस की तमाम अन्य शाखाओं का खासतौर पर जिक्र होगा। समिट में यूपी पुलिस द्वारा एक स्टॉल लगाया जाएगा जिसमें एक हेल्प डेस्क भी होगी। वहां लोग पुलिस से जुड़ी तमाम अहम जानकारियां हासिल कर सकेंगे। इतना ही नहीं, समिट के दौरान पुलिस यह भी बताने से नहीं चूकेगी कि बीते दस महीनों के भीतर वह किस तरह यूपी में बदमाशों के लिए काल बन चुकी है, अपराधों की रोकथाम के लिए क्या-क्या ठोस कदम उठाए गये हैं।

 

एयर इंडिया बना एयरलाइन पार्टनर

वहीं दूसरी ओर एयर इंडिया ने यूपी इंवेस्टर्स समिट का एयरलाइन पार्टनर बनने की सहमति दे दी है। एयर इंडिया समिट में आने वाले करीब पांच हजार डेलीगेट्स और 1200 एग्जिबिटर्स को हवाई यात्रा के लिए तमाम अच्छे ऑफर्स मुहैया कराएगा। उन्हें सस्ती दरों पर राजधानी लाने और वापस अपने गंतव्य पर ले जाने में एयर इंडिया अहम भूमिका अदा करने जा रहा है।