-मेडिकल एंट्रेंस में फिजिक्स बेसिक कॉन्सेप्ट पर दें ध्यान

-नए टॉपिक को पढ़ने से अच्छा होगा कि जो पढ़ा है उसे तैयार करें

DEHRADUN : फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी। मेडिकल के एंट्रेंस का गेट पास हासिल करना इन तीनों सब्जेक्ट्स के बेहतर पकड़ के बिना संभव नहीं है। एआईपीएमटी के लिए करीब दो हफ्ते बचे हैं। ऐसे में वक्त आ गया है स्मार्ट स्टडी के जरिए हर सब्जेक्ट की बारीकियों पर कमांड बनाने का। फिजिक्स के बेसिक कॉन्सेप्ट बेहतर रैंक में काफी मददगार साबित होंगे।

करनी होगी स्मार्ट स्टडी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज किए जा रहा एआईपीएमटी एंट्रेंस एग्जाम 4 मई को होना है। एंट्रेंस की तैयारियों में लगे कैंडिडेट्स के लिए यह वक्त बेहद कीमती है। एग्जाम के तीन घंटे में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से सवाल आने हैं। फिजिक्स और केमिस्ट्री से 45-45 और बायोलॉजी से 90 सवाल आएंगे। इन 180 सवालों के साथ देश के टॉप 15 परसेंट में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स के लिए स्मार्ट स्टडी बेहद जरूरी है।

बेसिक कॉन्सेप्ट जरूरी

फिजिक्स की तैयारी के लिए बेसिक कॉन्सेप्ट्स पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा टॉपिक्स फॉमूर्ले और न्यूमेरिकल्स पर भी कॉन्संट्रेट करना बेहतर होगा। कैंडिडेट्स को चाहिए कि शेड्यूल बनाकर इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, ईएम वेव्स, एटम, मैकेनिक्स और रोटेशनल मोशन के कॉन्सेप्ट्स रैंक में बेहद अहम भूमिका निभ्ाएंगे।

'स्टूडेंट्स के पास अभी काफी वक्त है, लेकिन इस वक्त में स्मार्ट स्टडीज ही बेहतर साबित होगी। सिलेबस को शेड्यूल करके कॉन्सेप्ट को क्लियर करते हुए पढ़ाई काफी हेल्पफुल साबित होगी। फॉमूर्ले और न्युमेरिकल्स हमेशा ही स्कोरिंग बेहतर करने में अहम होते हैं। वक्त कम है तो ऐसे में किसी नए टॉपिक से अच्छा है कि जो तैयार है उसी पर पकड़ बनाई जाए।

-लोकेश मिश्रा, ब्रांच मैनेजर, आकाश इंस्टीट्यूट

Physics Syllabus

Class 11:

1. Physical World and Measurement

2. Kinematics

3. Laws of Motion

4. Work, Energy and Power

5. Motion of System of Particles and Rigid Body

6. Gravitation

7. Properties of Bulk Matter

8. Thermodynamics

9. Behavior of Perfect Gas and Kinetic Theory

10. Oscillations and Waves

Class 12:

1. Electrostatics

2. Current Electricity

3. Magnetic Effects of Current and Magnetism

4. Electromagnetic Induction and Alternating Currents

5. Electromagnetic Waves

6. Optics

7. Dual Nature of Matter and Radiation

8. Atoms and Nuclei

9. Electronic Devices