स्‍मार्टफोन की यह सेटिंग आपके लिए नहीं बल्कि कुछ खास लोगों के लिए है! भूलकर भी ऑन न करना

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Sat 09-Dec-2017 07:21:03
A- A+
स्‍मार्टफोन की यह सेटिंग आपके लिए नहीं बल्कि कुछ खास लोगों के लिए है! भूलकर भी ऑन न करना
यूं तो स्‍मार्टफोन हजारों का हो या लाखों का वो हर एक व्‍यक्ति के लिए यूजफुल होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स्‍मार्टफोन में एक सेटिंग ऐसी भी होती है, जो हम आपके लिए नहीं बल्कि कुछ खास लोगों के लिए होती है और इसको अगर On कर दें तो हमारे आपके जैसे यूजर तो परेशान होकर अपने बाल ही नोचने लगेंगे।

स्‍मार्टफोन के accessibility सेक्‍शन में दी गई तमाम सेटिंग्‍स फोन का हुलिया बदल सकती हैं, यही वजह है कि जब तक किसी सेटिंग की सही जानकारी न हो, उसे ऑन या ऑफ नहीं करना चाहिए। वैसे कुछ लोगों की आदत होती है कि फोन में अनलिमिटेड टाइप का इंटरनेट चल रहा हो तो फोन की सारी सेटिंग्‍स को On या Yes कर ही डालते हैं। इसके बाद जब फोन कुछ न कुछ गड़बड़ करने लगता है तो फोन कंपनी वालों को गालियां देते हैं। खैर यहां जानिए फोन की वो सेटिंग जो आपको ऑन नहीं करनी है।

 

Settings>accessibility>Talkback
स्मार्टफोन की सेटिंग्‍स में accessibility सेक्‍शन के भीतर एक on/off बटन दिखाई देता है जिसका नाम है Talkback। इसके फंक्‍शन को देखने के चक्‍कर में इसे बेवजह ऑन न करें, वर्ना आपका स्‍मार्टफोन आपको बोल बोलकर पका देगा।


बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप, यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

Tech news in hindi, smartphone, Talkback, google Talkback, android Talkback service, tech news Hindi, how blind person will use android phone, how blind use smartphone, google talkback for blind person, low vision people,low vision

 

दुनिया का यह इकलौता 4G स्मार्टफोन मच्‍छर भी भगाता है, खूबियां जानकर खुश हो जाएंगे

 

फोन की ये सर्विस आपके लिए नही है
स्‍मार्टफोन की टॉकबैक सेटिंग हर किसी के लिए नहीं बल्कि ब्‍लाइंड या low vision की बामारी वाले लोगों के लिए होती है। इसे ऑन करने पर आपका फोन हर काम को बोलकर बताएगा और आप परेशान हो जाएंगे। इसे ऑफ करने में भी काफी परेशान होना पड़ सकता है। इस सेटिंग को ऑफ करना हो तो फोन के टेक्‍सट पर ग्रीन ऑउटलाइन दिखने से पहले ही इसे ऑफ करना होगा।


अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट