delete

जानें क्‍या करते हैं इन अरबपतियों के भाई-बहन

By: Inextlive | Publish Date: Sun 16-Apr-2017 02:50:01
- +
जानें क्‍या करते हैं इन अरबपतियों के भाई-बहन
अपने देश के करोड़पतियों और अरबपतियों को तो आप जानते ही होंगे। इनके बारे में बहुत बड़ी-बड़ी बातें सुनी भी होंगी, लेकिन क्‍या कभी सुना है इनके भाई या बहनों के बारे में। शायद ही कभी सुना हो। इनमें से कई ऐसे भी हैं जिनका तो नाम तक इन बिलेनियर्स के आगे छिप सा गया है। आइए, जानें क्‍या करते हैं इन करोड़पतियों के भाई-बहन। कुछ हैं सिंपल स्‍कूल टीचर तो कुछ रह चुके हैं मॉडल।

1 . टीना मुनीम अंबानी की बहन
बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से अंबानी खानदान की बहू बनने वाली टीना मुनीम की यूं तो नौ बहनें और एक भाई है। इसके बावजूद उनकी सबसे ज्‍यादा अपनी बड़ी बहन से पटती है। इनका नाम है भावना मुनीम। भावना अपने समय में मॉडल और कॉस्‍ट्युम डिजाइनर रह चुकी हैं। अक्‍सर इनका दीदार टीना के हार्मोनी शो में उनके साथ हुआ करता था।



2 . नीता अंबानी की बहन
नीता अंबानी के बारे में तो बहुत कुछ सुना होगा आपने, लेकिन क्‍या कभी कुछ सुना है ममता दलाल के बारे में। दरअसल ये ममता दलाल नीता अंबानी की बहन हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि फिर तो इनके भी बड़े गजब ठाठ होंगे तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। ममता, नीता अंबानी के ही स्‍कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्‍कूल में केजी क्‍लास की टीचर हैं। इसी के साथ वह काफी लो प्रोफाइल भी हैं। हां, कभी किसी पार्टी वगैरह में वह अपनी बहन नीता अंबानी के साथ जरूर नजर आ जाती हैं। इसी के साथ इनके कॅरियर की दूसरी बड़ी बात ये है कि इस स्‍कूल में वह शाहरुख की बेटी सुहाना और सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी पढ़ा चुकी हैं।



3 . साइरस मिस्‍त्री के भाई
पालोनजी मिस्‍त्री के दो बेटे। एक का नाम साइरस मिस्‍त्री और दूसरे का नाम शापूरजी मिस्‍त्री। इनमें से साइरस मिस्‍त्री का नाम तो पूरी दुनिया जानती है, लेकिन शापूरजी मिस्‍त्री का नाम शायद ही कोई जानता हो। करीब 17 अरब डॉलर के शापूरजी पालोनजी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर हैं। वह 52 साल के हैं और मीडिया के बीच जरा कम ही दिखाई देते हैं।



4 . गौतम अडानी के सात भाई  
गुजरात के जैन बनिया फैमिली से ताल्‍लुक रखने वाले गौतम अडानी। वैसे ये सब मिलाकर कुल 7 भाई हैं। अक्‍सर फैमिली और कॉरपोरेट फंक्‍शंस में ये भाई साथ नजर आते हैं। वैसे यहां बता दें कि गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद शांतिलाल शाह अडानी ट्राइडेंट ट्रेड इन्‍वेस्‍टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्‍टर हैं।



5 . लक्ष्‍मी मित्‍तल की बहन सीमा लोहिया
वैसे तो लक्ष्‍मी मित्‍तल के दो भाई और एक बहन है। भाइयों का नाम प्रमोद और विनोद मित्‍तल है। वहीं बहन का नाम सीमा लोहिया है। सीमा की शादी इंडोनेशिया के बिजनेसमैन प्रकाश लोहिया से हुई है। ये भाई और बहन अक्‍सर पार्टीज में साथ नजर आ जाते हैं।

Business News inextlive from Business News Desk