-महिला ने 5ाुगता लापरवाही का 2ामियाजा

-इलाज के दौरान एसआरएन हॉस्पिटल में हुई मौत

-निजी हॉस्पिटल के संचालक के 2िालाफ मामला दर्ज

ALLAHABAD: डॉ1टर की लापरवाही का 2ामियाजा महिला मरीज को जान देकर चुकाना पड़ा। रविवार को एसआरएन हॉस्पिटल में उसकी मौत हो गई। मामला मऊआइमा के जा6हा गांव की प्रिया सोनी का है। क्षेत्र के एक निजी हॉस्पिटल में ऑपरेशन के दौरान उसके पेट में कैंची छोड़ दी गई। इसे निकालने के लिए दूसरा ऑपरेशन किया गया तो मरीज की हालत बिगड़ गई। रविवार को उसकी मौत हो जाने के बाद परिजनों ने हॉस्पिटल संचालक के 2िालाफ मामला दर्ज करा दिया है।

जानकारी होने पर उड़ गए होश

जा6हा गांव के अशोक सोनी की पत्नी प्रिया को मऊआइमा सुल्तानपुर खास स्थित चाइल्ड हॉस्पिटल में 28 अ1टूबर को भर्ती कराया गया था। प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की सलामती के लिए डॉ1टर ने महिला के आपरेशन की बात कही थी। सर्जरी के बाद बेटा हुआ तो परिवार की 2ाुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन महिला जब घर पहुंची तो उसके पेट में दर्द होने लगा। वजह पता करने के लिए उसका अल्ट्रासाउंड कराया गया। अल्ट्रासाउंड में पेट में कैंची होने की बात सामने आई। यह जानकारी परिजनों के होश उड़ गए। डॉ1टरों ने सर्जरी के दौरान लापरवाही मे कैंची पेट में छोड़ दी थी।

दूसरे हॉस्पिटल में कराया ऑपरेशन

चाइल्ड हॉस्पिटल के संचालक रामबहादुर यादव ने महिला को सोरांव के एक निजी हॉस्पिटल में 5ार्ती कराकर उसका दोबारा ऑपरेशन कराया। इस बार कैंची तो निकल गई लेकिन मरीज की हालत बिगड़ने लगी। ऐसे में प्रिया को इलाज के लिए एसआरएन हॉस्पिटल 5ोज दिया गया, जहां उसकी रविवार को उसकी मौत हो गई। परिजन महिला का शव लेकर घर पहुंचे। वहीं आरोपी हॉस्पिटल संचालक महिला की मौत के बाद हंगामे के डर से फरार हो गया। परिजनों ने संचालक राम बहादुर यादव के 2िालाफ संबंधित थाने में मामला दर्ज करा दिया है। परिजनों का इस घटना के बाद रो-रोकर बुरा हाल था।

चाइल्ड हॉस्पिटल के लाइसेंस की जांच की जाएगी। अगर जांच में लाइसेंस नही निकलता है तो उसके 2िालाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।

-डॉ। शिवकुमार मौर्य, कार्यवाहक चिकित्सा अधिकारी, सीएचसी मऊआइमा

इस मामले की अ5ाी मुझे कोई जानकारी नहीं है। मामले का पता लगाकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ। आलोक वर्मा, सीएमओ