ALLAHABAD: बसपा नेता राजेश हत्याकांड में पुलिस अभी तक किसी हत्यारोपी को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। हां ये जरूर है दो ऐसे संदिग्ध पुलिस के हाथ लग गए हैं जो घटना के वक्त सीसीटीवी में मौका-ए-वारदात पर नजर आ रहे हैं। पुलिस उनसे लगातार पूछताछ कर रही है। घटना के चश्मदीद गवाह और मामले के नामजद अभियुक्त राज नर्सिग होम के संचालक डॉ। मुकुल सिंह का लाई डिटेक्टर व नार्को टेस्ट कराने की भी तैयारी है। पुलिस का मानना है कि यदि डॉ। टेस्ट से इंकार करते हैं तो संदेह के दायरे में आ जाएंगे।

 

कई बार की जा चुकी है पूछताछ

बसपा नेता राजेश यादव के दोस्त व राज नर्सिग होम के संचालक डॉ। मुकुल सिहं से घटना के बाद से पुलिस कई बार पूछताछ कर चुकी है। वह घटना के दूसरे दिन से स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती हैं। वहां उनका इलाज चल रहा है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि डॉ। मुकुल सिंह से जितनी बार सवाल किया गया और उन्होंने जो भी अब तक जवाब दिया वह संतोषजनक नहीं है। ऐसे में उनकी भूमिका भी संदेह के घेरे में है। पुलिस के अनुसार डॉक्टर लगातार कह रहे हैं कि वे घटना वाले दिन शराब के नशे में थे। ऐसे में वहां क्या-क्या हुआ उन्हें बहुत कुछ याद नहीं है। बयान संदेहास्पद है, क्योंकि वे जवाब ऐसे दे रहे हैं जैसे रट लिया हो कि यही कहना है। इससे ये संदेह हो रहा है कि वे या तो हत्याकांड में शामिल हैं या हत्यारों को जानते हैं, लेकिन किसी कारणवश उनका नाम नहीं बता रहे हैं।

 

चुनावी रंजिश भी हो सकती है

घटना वाले दिन सीसीटीवी फुटेज में कैद छात्र जग्गा व राहुल उर्फ आशू को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। अभी तक की पूछताछ में वे वारदात के पीछे चुनावी झगड़े की बात कह रहे हैं। छात्रों की निशानदेही पर कई अन्य संदिग्ध हमलावरों की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है, लेकिन अभी खास सफलता हाथ नहीं लगी है। लगातार बढ़ते दबाव को देखते हुए अधिकारियों ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए स्पेशल टॉस्क फोर्स और क्राइम ब्रांच की टीम लखनऊ, प्रतापगढ़, रायबरेली समेत कई जिलों में छापेमारी कर रही है। बीते सोमवार की रात राजेश अपने साथी मुकुल के साथ ताराचंद हॉस्टल गए थे, तभी उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

 

लैब भेजा जाएगा असलहा

डॉ। मुकुल सिंह व राजेश यादव की लाइसेंसी रिवाल्वर व पिस्टल को जांच के लिए लखनऊ स्थित फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। पुलिस ने दोनों असलहों को कब्जे में लिया है। कहा जा रहा है कि हत्याकांड के दौरान किन-किन असलहों से फायरिंग हुई थी, जांच में ही इसकी सच्चाई सामने आ जाएगी।

 

वर्जन

बसपा नेता राजेश यादव की हत्या में नामजद आरोपी राज नर्सिग होम के संचालक डॉ। मुकुल सिंह का जल्द ही नार्को व लाई डिटेक्टर टेस्ट होगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी