शहर में अलग-अलग कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

आईएमए बनारस ब्रांच ने विशेष योगदान के लिए 15 डॉक्टर्स को किया सम्मानित

VARANASI: महान चिकित्सक डॉ बीसी राय के जन्मदिन के अवसर को शहर के डॉक्टर्स ने नेशनल डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया। अलग अलग संगठनों ने कार्यक्रमों का आयोजन किया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बनारस ब्रांच की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन आईएमए बिल्डिंग में किया गया। समारेाह में चिकित्सा के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले ख्क् डॉक्टर्स को सम्मानित किया गया। इसके अलावा डॉक्टर्स के क्भ् होनहार बच्चों को सम्मानित किया गया। प्रेसिडेंट डॉ। एनपी सिंह ने गेस्ट्स का स्वागत किया। संचालन कार्तिकेय सिंह व मनीषा सिंह ने किया। सेक्रेटरी डॉ। अरविंद सिंह ने डॉ बीसी राय के कृतित्व की जानकारी दी।

राह पर चलने का लिया संकल्प

इसी क्रम में लक्ष्मी हॉस्पिटल में एक सेमिनार का आयेाजन हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित डॉक्टर्स ने डॉ। बिधान चंद्र राय के बताये राह पर चलने का संकल्प लिया। लक्ष्मी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ। अशोक कुमार राय ने कहा कि डॉ। बिधान चंद्र राय का मानना था कि स्वराज तब तक पूर्ण नहीं होगा जब तक की व्यक्ति का तन और मन स्वस्थ न हो। हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ। रागिनी ने धन्यवाद दिया। इस अवसर पर डॉ। अभिनव पाडिया, डॉ। अजय सिंह, डॉ नितिन अग्रवाल, डॉ। विकास भटनागर, डॉ। संजय शर्मा, डॉ। नितिन अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

लगाया फ्री हेल्थ चेकअप कैंप

डॉक्टर्स डे के अवसर पर ब्रेथ इजी टीबी चेस्ट एण्ड एलर्जी केयर सेंटर की ओर से फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में क्म्भ् पेशेंट्स के फेफड़ों की जांच, एलर्जी की जांच, टीबी की जांच व पीएफटी की जांच की गयी। 7भ् से अधिक पेशेंट्स को फ्री में दवा दी गयी। शिविर का उद्घाटन ब्रेथ इजी के डायरेक्टर डॉ एसके पाठक ने किया। इस अवसर पर उन्होंने एक हेल्पलाइन नंबर 9ब्7फ्878009 की शुरुआत की। इस नंबर पर संपर्क कर कोई भी व्यक्ति एक्सप‌र्ट्स डॉक्टर्स की राय किसी भी समय प्राप्त कर सकता है। डॉ एसके पाठक की टीम ने पेशेंट्स की जांच की।

डॉ राय के योगदान को किया याद

उपकार हॉस्पिटल में भी डॉ। बीसी राय के उत्कृष्ट कार्यो को याद किया गया। वक्ताओं ने कहा कि डॉ। बीसी राय ने आजीवन अविवाहित रहते हुए देश की सेवा की। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट प्रो डॉ। वी भट्टाचार्य न शिरकत की। अध्यक्षता हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ। एसजे पटेल ने ने की। इस अवसर पर डॉ। ममता पटेल सहित गणमान्य उपस्थित थे। इसी क्रम में रोटरी क्लब वाराणसी ग्रेटर की ओर से आईएमए ब्लड बैंक में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया। क्लब के मेंबर्स ने क्7 यूनिट बल्ड डोनेट कर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाह किया। बतौर चीफ गेस्ट डिस्ट्रिक्ट गवर्नर वेद प्रकाश शामिल हुए। रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल की ओर से आईएएस बीएचयू में एक ब्लड डोनेशन कैंप लगाया गया।