-पटना मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के 278 पद कई साल से खाली है

- आइजीआइसी में भी 58 पदों पर चार वर्षो से नहीं है डॉक्टर

PATNA : राजधानी पटना में इलाज पर सवाल उठ रहा है क्योंकि पटना मेडिकल कॉलेज के कई विभागों में डॉक्टर्स नहीं है। पीएमसीएच में डॉक्टरों के ख्78 खाली पदों में आइजीआइसी जैसे अहम विभाग में भ्8 डॉक्टर नहीं है।

- विधान सभा में उठा मामला

भाजपा के संजय सरावगी ने विधानसभा में डॉक्टरों की कमी का मामला उठाया है। प्रश्न काल के दौरान उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की कमी से मरीजों का हाल बेहाल है। दरभंगा स्थित डीएमसीएच में डॉक्टरों के स्वीकृत पद क्फ्फ् हैं जिसमें म्भ् ही डॉक्टर हैं और इसी तरह पटना इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में डाक्टरों के स्वीकृत 9म् पद के विरुद्ध भ्8 चिकित्सक ही कार्यरत हैं। ये गंभीर मामला है और सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही है।

- प्रभारी स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान प्रभारी स्वास्थ्य मंत्री आलोक मेहता ने सदन में बताया कि पीएमसीएच में अभी डॉक्टरों के ख्78 पद खाली हैं। कुल सृजित पद भ्7ब् हैं जिसमें ख्98 पदों पर ही डॉक्टर हैं। डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी को लिखा गया है।

- कुछ पर गंभ्ाीर आरोप

प्रभारी मंत्री ने कुछ लोगों पर नियुक्ति के मामले में योगदान नहीं देने का आरोप लगाया है। बीपीएससी को फ्000 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए अधियाचना भेजी गई थी जिसमें अब तक म्00 चिकित्सकों की ही अनुशंसा मिली है। चिकित्सकों की कमी को ध्यान में रख अस्पताल के अधीक्षकों को यह निर्देश दिया गया है कि वे वॉक इन इंटरव्यू के जरिए संविदा पर डॉक्टरों की सेवा लेकर मरीजों को राहत दें।