-15 जून को बिरसानगर में घर में घुसकर कर दी गई थी हत्या

-जमीन विवाद की वजह से गई जान, चाकू से ताबड़तोड़ वार

JAMSHEDPUR: बिरसानगर के जोन संख्या तीन में रहने वाली ब्ख् वर्षीय महिला डॉली सामद को उनके अपनों ने ही मरवाया था। क्भ् जून को घर में घुसकर चाकू घोंपकर उनकी हत्या कर दी गई थी। हत्या का मुकदमा अज्ञात के खिलाफ दर्ज किया गया था। अनुसंधान और मृतका के परिजनों से मिली जानकारी के बाद हत्या के आरोप में पुलिस ने न्यू सीतारामडेरा के हरिहर सिंह चांपिया, प्रेम आनंद सामद, छोटा सामद और टेल्को नीलडीह स्वर्णरेखा रोड निवासी रमेश बारी उर्फ शंकर को गिरफ्तार किया है। इनमें छोटा सामद मृतका का देवर और प्रेम आनंद सामद भतीजा है। रिश्तेदारों से जमीन विवाद होने के कारण हत्या की गई थी।

पहले भी गया है जेल

छोटा सामद क्0 वर्ष पूर्व भी राजनगर थाने में हुई हत्या के आरोप में जेल जा चुका है। जमीन विवाद में ही उसने वहां हत्या कर दी थी। पुलिस ने पहले हरिहर सिंह चांपिया, प्रेम आनंद सामद और छोटा सामद को पकड़ा। हरिहर और प्रेम आनंद सामद की निशानदेही पर हत्या करने का मुख्य आरोपी रामेश बारी उर्फ शंकर को गिरफ्तार किया। उसके पास से हत्या में इस्तेमाल मोटरसाइकिल और हत्या के बाद मृतका के गले से लिया गया लॉकेट लगी हुई चांदी की चेन बरामद की गई है। सभी आरोपी मूल रूप से राजनगर के रहने वाले हैं। यह जानकारी एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने सोमवार को दी।

रास्ते से हटाने की बनी योजना

एसएसपी ने बताया कि डॉली सामद बिरसानगर जोन संख्या तीन निवासी लक्ष्मण हेम्ब्रम की दूसरी पत्‍‌नी थी। लक्ष्मण हेम्ब्रम मूल रूप से राजनगर का रहने वाला है। वह टाटा स्टील से सेवानिवृत्त कर्मचारी है। राजनगर एवं अन्य क्षेत्र की जमीन डॉली सामद बेच दे रही थी। इसको लेकर उसके देवर छोटा सामद और देवर का बेटा प्रेम आनंद सामद से विवाद चल रहा था। इन्हें लग रहा था जमीन की बिक्री हो जाने से उनके हाथ कुछ नहीं लगेगा। सगे-संबंधियों के बीच गलत संदेश जा रहा है। पिता-पुत्र ने डॉली को रास्ते से हटाने की योजना बनाई। प्रेम आनंद सामद ने अपने मित्र रमेश बारी उर्फ शंकर और हरिहर चांपिया को चाची की हत्या के लिए तैयार किया।

भ्0 हजार में सौदा तय

एसएसपी ने बताया कि छोटा सामद और उसके पुत्र ने टेल्को निवासी रमेश बारी उर्फ शंकर और हरिहर चांपिया को डॉली की हत्या के लिए तैयार किया। भ्0 हजार रुपए में सौदा हुआ। अग्रिम राशि क्0 हजार रुपए का भुगतान किया गया। हत्या के बाद ख्0 हजार रुपए और दिया गया। हत्या के लिए हरिहर सिंह और रमेश बारी ने दो चाकू साकची से क्ख्0 रुपए में खरीदी। प्रेम आनंद और छोटा सामद ने डॉली का घर दिखा दिया।

किराए का घर खोजते हरिहर और रमेश पहुंचे डॉली के घर

हरिहर सिंह और रमेश बारी उर्फ शंकर दोनों डॉली के घर क्भ् जून को बाइक से पहुंचे। महिला से किराए पर घर लेने की बात करने लगे। इसके बाद आंगन की ओर घुस गये। महिला घर दिखाती रही। जैसे ही मौका मिला, दोनों ने महिला पर चाकू से कई प्रहार किये। रमेश बारी के चाकू का आधा हिस्सा महिला की पेट में फंसकर टूट गया। उसके गले से दोनों ने चांदी का चेन लॉकेट लगा हुआ निकाल लिया, ताकि हत्या का कारण लूट के प्रतिरोध में सामने आये। महिला के शोर-शराबे के बाद दोनों चाकू छोड़ भाग निकले। महिला को एमजीएम अस्पताल लाया गया जहां उसकी मौत हो गई। हत्या में प्रयुक्त चाकू को पुलिस ने घटनास्थल से बरामद कर लिया था।

फीगर स्पीक्स

क्भ्

जून को हरिहर सिंह और रमेश बारी डॉली के घर को बाइक से पहुंचे थे।

भ्0

हजार रुपए की सुपारी दी गई थी।

क्0

हजार रुपए अपराधियों को दिए गए थे हत्या से पहले।

ख्0

हजार रुपए का भुगतान किया गया हत्या के बाद।

क्ख्0

रुपए में साकची से खरीदे गए थे दो चाकू।