JAMSHEDPUR: अगर सब कुछ ठीक रहा तो जनवरी से स्वर्णरेखा नदी पर निर्माणाधीन दोमुहानी पुल चालू हो जाएगा। पथ निर्माण विभाग इस पर विचार कर रहा है। कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त ब्रजमोहन कुमार ने भी इसके लिए निर्देश दिया है। इसके लिए पथ निर्माण विभाग डोबो गांव के आरईओ सड़क की मदद लेगा। दोमुहानी पुल से आरईओ की इस सड़क तक 800 मीटर लंबा संपर्क मार्ग बनाया जाएगा।

डीसी को लिखा लेटर

इसके लिए पथ निर्माण विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर संजय कुमार ने सरायकेला के डीसी छवि रंजन को पत्र लिख कर इस 800 मीटर सड़क के लिए जल्द भूअर्जन का काम खत्म करने को कहा है। इस सड़क के बनने के बाद ही दोमुहानी पुल को छोटे वाहन के लिए खोला जा सकेगा।

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने पत्र में सरायकेला के उपायुक्त से अनुरोध किया है कि सरायकेला का जिला प्रशासन पहले डोबो गांव में भूअर्जन की कार्रवाई करे ताकि दोमुहानी पुल से डोबो गांव से होते हुए आरईओ की रोड तक 800 मीटर सड़क का निर्माण जल्द शुरू किया जा सके।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को जनवरी तक दोमुहानी पुल हर हाल में चालू करने का निर्देश दिया है। इसके बाद आयुक्त ब्रजमोहन कुमार ने डीसी अमित कुमार को पत्र भेज कर दोमुहानी पुल को जनवरी तक शुरू करने को कहा है। इसी के बाद पथ निर्माण विभाग सड़क निर्माण को लेकर सक्रिय हो गया है। दोमुहानी पुल पर डोबो में सड़क निर्माण सरायकेला का पथ निर्माण विभाग करेगा।

रैयती जमीन का पेच

सरायकेला में दोमुहानी पुल से कांदरबेड़ा एनएच-33 तक आठ किलोमीटर लंबा संपर्क मार्ग बनाया जाना है। इसके लिए सरायकेला में पांच गांवों कांदरबेड़ा, कपाली, रुगड़ी, डोबो और पूरीसिली गांव में 14 एकड़ जमीन का अधिग्रहण का काम चल रहा है। अधिग्रहण का काम धीमा होने की वजह से सड़क निर्माण शुरू नहीं हुआ है। इसलिए पथ निर्माण विभाग ने पहले डोबो गांव में ये काम पूरा करने को कहा है, ताकि आरईओ की सड़क तक 800 मीटर संपर्क मार्ग बना कर काम चलाया जा सके।

इंजीनियर कर रहे माथापच्ची

दोमुहानी पुल से ट्रेलर धीमी गति से घूम सकेंगे। इसे लेकर टाटा स्टील आपलि उठा रही है। कंपनी का कहना है कि ट्रेलर ज्यादा स्पीड में घूमें। इसे लेकर पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर माथापच्ची कर रहे हैं कि आखिर इस मुद्दे से कैसे निपटा जाए।

आयुक्त का निर्देश है कि जनवरी तक दोमुहानी पुल से छोटे वाहनों का आना-जाना शुरू हो जाए। ऐसा करने के लिए सरायकेला की तरफ इस पुल का संपर्क मार्ग बनना जरूरी है। अभी संपर्क मार्ग बन नहीं पाया है। उधर एनएच-33 तक आरईओ की एक सड़क है। हम लोग इसी सड़क तक 800 मीटर लंबा संपर्क मार्ग बनाएंगे, ताकि पुल को चालू किया जा सके।

- संजय कुमार, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर