महारानी की बग्‍घी में सवारी करना चाहते हैं अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप

By: Prabha Punj Mishra | Publish Date: Mon 17-Apr-2017 11:28:19
A- A+
महारानी की बग्‍घी में सवारी करना चाहते हैं अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन की राजकीय यात्रा के दौरान महारानी की स्वर्ण जड़ित शाही बग्घी में घूमना चाहते हैं। ट्रंप के इस रुख पर ब्रिटिश सुरक्षा बल परेशानी में हैं। एक अंग्रेजी अखबार ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि व्हाइट हाउस ने साफ किया है कि वह बग्घी की सवारी को अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के कार्यक्रम में जरूरी हिस्से के तौर पर देखता है। अब ट्रंप शाही बग्‍घी की सवारी कर पायेंगे या नहीं ये तो वक्‍त ही बतायेगा।

ट्रंप की सुरक्षा को लेकर परेशान हैं ब्रिटेन
ब्रिटिश सुरक्षा बलों ने चेतावनी दी है कि द मॉल से बकिंघम पैलेस तक बग्घी की सवारी के लिए बहुत बड़ा सुरक्षा अभियान जरूरी होगा। जो हाल ही में हुई किसी राजकीय यात्रा से काफी बड़ा होगा। मेट्रोपोलिटन पुलिस ट्रंप की सुरक्षा में चुनौती का सामना कर रही है क्योंकि हजारों लोग अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा का विरोध कर सकते हैं। अखबार ने एक सूत्र के हवाले से लिखा है अगर कोई रॉकेट संचालित ग्रेनेड या अत्यधिक शक्तिशाली गोलाबारूद से हमला कर दे तो ऐसी स्थिति में बग्घी को बचाया नहीं जा सकता। व्‍हाइट हाउस की इस मांग ने व्यवस्था को और जटिल बना दिया है।

द बीस्‍ट से चलते हैं अमेरिकी राष्‍ट्रपति
अमेरिकी राष्‍ट्रपति को जिस वाहन में जाना है उसे द बीस्‍ट के नाम से जाना जाता है। वो खासतौर पर राष्‍ट्रपति की सुरक्षा को ध्‍यान में रख कर ही बनाया गया है। वह एक शानदार वाहन है। किसी हल्के रॉकेट ग्रेनेड जैसे बड़े हमले को रोकने के लिए द बीस्‍ट को डिजाइन किया गया है। अगर राष्‍ट्रपति उस वाहन में होंगे तो पूरी तरह सुरक्षित होंगे। यह बग्‍घी से तेज रफ्तार से भी चल सकता है। अगर वह स्वर्ण जड़ित बग्घी में चलेंगे जिसे कुछ घोड़े खींचेंगे तो खतरा अचानक से बढ़ जाएगा। व्हाइट हाउस ने लिखा है कि बग्घी की सवारी को ट्रंप के राजकीय दौरे में उनके कार्यक्रम का जरूरी हिस्सा मानता है।

International News inextlive from World News Desk