RANCHI : मोबाइल सब्सक्राइबर्स बैंकों के नाम पर इन दिनों आ रहे फर्जी कॉल्स से परेशान हैं। गुरुवार को कोकर निवासी हिमांशु कुमार के मोबाइल फोन पर 8405053075 नंबर से कॉल आया कि स्टेट बैंक से रामेश्वर झा बोल रहा हूं। आपका अकाउंट आधार से लिंक कराना है, इसके लिए अपना आधार नंबर और पैन नंबर बता दें। दरअसल यह सिर्फ हिमांशु कुमार का मामला नहीं है। ऐसे कॉल कई मोबाइल सब्सक्राइबर्स को लगातार आ रहे हैं। केनरा बैंक के सीनियर मैनेजर दीपक कुमार ने बताया कि कोई भी फोन आए तो अपने ब्रांच में जाकर पेपर जमा करें, फोन करने वाले को कोई सूचना ना दें।

ठगी का बदला अंदाज

हर बैंक खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी है। इसके लिए बैंकों की ओर से ग्राहकों के मोबाइल पर मैसेज के जरिए अकाउंट से आधार को लिंक कराने की सूचनाएं भेजी जा रही है। अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को कॉल करके भी आधार कार्ड बैंक में जमा कराने के लिए कह रहे हैं। इसी का फ ायदा उठाते हुए ठगों ने ठगी करने के अपने अंदाज को भी बदल लिया है। वे घर बैठे अकाउंट से आधार को लिंक कराने के नाम पर फ र्जी बैंककर्मी बनकर ग्राहकों से ठगी कर रहे हैं। ये ठग बैंककर्मी बनकर ग्राहकों को आधार कार्ड से अकाउंट लिंक कराने के नाम पर ठगने के लिए जानकारी मांग रहे हैं।

कई के अकाउंट से उड़ा चुके हैं रुपए

ये ठक ग्राहक को फ ोन कर फ र्जी बैंककर्मी बनकर घर बैठे बैंक से आधार को लिंक कराने की स्टेप बताने के नाम पर उनसे उनके आधार कार्ड के नंबर, बैंक अकाउंट नंबर के नंबर मांगकर मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी के 6 डिजिट के नंबर मांग रहे हैं। शहर में इस तरह कुछ लोग ठगी के शिकार हो चुके हैं। उनके अकाउंट से अपने पास पैसा कटना शुरू हो गया है। शहर में ग्राहकों के मोबाइल पर ठगों के कॉल रहे है। इसलिए जागरूक और सचेत होना जरूरी है।