- दून यूनिवर्सिटी ने भेजा शासन को कोर्सेज के लिए प्रपोजल

- एक साल के लिए करेंगे जेएनयू का सिलेबस अडॉप्ट

- अगले साल सिलेबस को लेकर काउंसिल करेगी निर्णय

DEHRADUN : दून यूनिवर्सिटी इस साल से यूजी कोर्सेज स्टार्ट करने जा रही है। कोर्सेज के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। बीए और एमए इंटीग्रेटेड कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी ने एक प्रपोजल तैयार कर हायर एजूकेशन डिपार्टमेंट को भी भेज दिया है। फिलहाल कोर्सेज का सिलेबस जेएनयू से अडॉप्ट किया गया है, लेकिन एक साल बाद एकेडमिक काउंसिल इन कोर्सेज के लिए नए सिरे से सिलेबस तैयार करेगी।

कैबिनेट में लिए गए थे फैसले

स्टेट में कम कॉलेज और बढ़ती स्टूडेंट स्ट्रेंथ को देखते हुए पिछले दिनों हुई कैबिनेट की मीटिंग में हायर एजूकेशन के खस्ता हालातों के सुधार को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए। इसी के तहत दून यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्स स्टार्ट करने का भी निर्णय लिया गया। अभी तक यूनिवर्सिटी में केवल पीजी कोर्स ही संचालित किए जाते थे, लेकिन इस सेशन से यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्स भी स्टार्ट किए जा रहे हैं।

------------------

ये कोर्सेज होंगे शुरू

दून यूनिवर्सिटी में हाल ही में टू ईयर एमए इंग्लिश प्रोग्राम स्टार्ट किया गया था, लेकिन अब यूनिवर्सिटी इसी के साथ फाइव ईयर एमए इंग्लिश इंटीग्रेटेड कोर्स भी स्टार्ट करेगी। इसके अलावा कॉमर्स के लिए भ् ईयर इंटीग्रेटेड एमकॉम प्रोग्राम भी स्टार्ट किया जाएगा। यूनिवर्सिटी इस साल बीए के लिए भी प्रोग्राम स्टार्ट करेगी। बीए में इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, हिस्ट्री, पॉलीटिकल साइंस, मैथेमेटिक्स और स्टैटिस्टिक्स कोर्स संचालित करेगी। एमए इंटीग्रेटेड प्रोग्राम्स में ब्0-ब्0 और बीए के सभी कॉम्बिनेशंस में भ्0-भ्0 सीट्स तय की गई हैं। इन सभी कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी ने शासन को प्रपोजल भेज दिया है।

बीए में ख्00 सीट होंगे

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा। बीएम हरबोला ने बताया कि थ्री ईयर बीए कोर्स के लिए चार कॉम्बिनेशन बनेंगे। हर कॉम्बिनेशन में भ्0 सीट होंगी। यानि बीए में करीब ख्00 सीट पर एडमिशन किए जाएंगे। इसके अलावा फाइव ईयर इंटीग्रेटेड कोर्सेज के लिए कैंडिडेट्स थ्री ईयर पूरा करने पर अगर कोर्स से बाहर निकलना चाहते हैं तो इन थ्री ईयर के बेस पर संबंधित कोर्स के लिए यूजी ऑनर्स की डिग्री यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान की जाएगी। जैसे अगर कोई एमकॉम इंटीग्रेटेड कोर्स का स्टूडेंट अगर तीन साल में यूनिवर्सिटी छोड़ना चाहता है तो उसे बीकॉम ऑनर्स की डिग्री प्रदान की जाएगी।

जेएनयू का सिलेबस करेंगे अडॉप्ट

दून यूनिवर्सिटी में इसी साल से कोर्स को स्टार्ट करने के लिए फिलहाल जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) और कुमांऊ यूनिवर्सिटी जैसी यूनिवर्सिटी के सिलेबस को अडॉप्ट करने का प्लान बनाया है। यूनिवर्सिटी तमाम कोर्सेज के लिए केवल एक साल के लिए जेएनयू के सिलेबस को अडॉप्ट करेगी। इसके बाद यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल इन कोर्सेज के लिए नए सिरे से सिलेबस तैयार करेगी।

इस प्रकार हैं कोर्सेज और सीट्स

भ् ईयर इंटीग्रेटेड एमए इंग्लिश प्रोग्राम - ब्0

भ् ईयर इंटीग्रेटेड एमकॉम प्रोग्राम - ब्0

थ्री ईयर बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशंस

बीए- इकोनॉमिक्स, स्टैटिस्टिक्स, मैथमैटिक्स - भ्0 सीट

बीए- साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, हिस्ट्री - भ्0 सीट

बीए- हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, पॉलीटिकल साइंस - भ्0 सीट

बीए- इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, हिस्ट्री - भ्0 सीट

'सभी कोर्सेज को लेकर शासन को प्रपोजल बनाकर भेज दिया गया है। यूनिवर्सिटी इसी साल से कोर्सेज स्टार्ट करेंगी। शासन की ओर से लैब और सुविधाओं की मांग की गई हैं। प्रपोजल पूरी तरह से फाइनल है। प्रपोजल पर शासन की प्रतिक्रिया आने के बाद यह कोर्सेज स्टार्ट कर दिए जाएंगे.'

-प्रो। वीके जैन, वाइस चांसलर, दून यूनिवर्सिटी