- 5000 स्क्वायर मीटर में तैयार होगा कैक्टस पार्क

- 60 से ज्यादा कैक्टस की स्पेसीज होंगी पार्क में

- 5 हेक्टेयर एरिया में फैला है दून जू

----------

- पश्चिम बंगाल, दिल्ली और मुंबई से मंगाए जाएंगे कैक्टस प्लांट

- स्नेक पार्क का भी किया जा रहा है जू में निर्माण

DEHRADUN: फिश एक्वेरियम, थ्री-डी थियेटर और एडवेंचर के बाद अब दून जू में कैक्टस पार्क भी नजर आएगा। जू एड्मिनिस्ट्रेशन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। 5 हजार स्क्वायर मीटर में अपने तरह का यह अनूठा पार्क तैयार किया जाएगा, जिसमें 60 से ज्यादा स्पेसीज के कैक्टस लगाए जाएंगे।

कई राज्यों से मंगाया जाएगा कैक्टस

दून जू में कैक्टस पार्क के लिए कई प्रदेशों से कैक्टस की वैरायटी मंगाई जाएंगी। जू एड्मिनिस्ट्रेशन का कहना है कि इसे लेकर पश्चिम बंगाल, दिल्ली और मुंबई से संपर्क किया गया है। जल्द ही कैक्टस प्लांट मंगवाकर जू में रोपे जाएंगे।

5 हेक्टेयर में फैला है जू

दून जू का क्षेत्रफल करीब पांच हेक्टेयर है। जू में लगातार निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। अभी तक जू में फिश एक्वेरियम, थ्री-डी थियेटर तैयार कर लिए गए हैं। जू में एडवेंचर एक्टिविटीज भी कराई जा रही हैं। अब जू एड्मिनिस्ट्रेशन ने यहां कैक्टस पार्क के निर्माण की तैयारी की है।

--------

जुरासिक पार्क भी प्रस्तावित

जू में जुरासिक पार्क का भी निर्माण होना प्रस्तावित है। बताया जा रहा है कि जुरासिक पार्क की थीम चाइना के जुरासिक पार्क पर आधारित होगी। पार्क में जंगल सफारी की भी तैयारियां की जा रही हैं। इन दिनों जू में स्नेक पार्क का निर्माण किया जा रहा है।

कैक्टस पार्क लैंड स्केप में तैयार होगा। एक्वेरियम के पास ही मौजूद खाली जमीन पर पार्क डेवलप किया जाएगा। यह पार्क न केवल दून जू की खूबसूरती पर चार चांद लगाएगा, बल्कि यह अपनी तरह का पहला पार्क होगा।

पीके पात्रो, डायरेक्टर, दून जू।