डोर टू डोर एजेंसियों का चार्ज 1350 रुपए प्रति मीट्रिक टन हुआ

यूजर चार्जेस न देने वालों के खिलाफ फिर चलेगा चालान अभियान

BAREILLY:

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में जुटी एजेंसियां भले ही पब्लिक से यूजर चार्जस न मिलने का रोना रो रही हो।

लेकिन खुद शहर के पहले नागरिक मेयर से ही उनके घर से कूड़ा उठाने का चार्ज वसूलने में ढिलाही बरत रही है। एजेंसियों के इस दोहरे रवैये का खुलासा खुद मेयर डॉ। आईएस तोमर ने ही किया। थर्सडे को दोपहर एक एक बजे डोर टू डोर एजेंसियों के साथ हुई बैठक में मेयर ने जोन एक का जिम्मा संभाल रहे ठेकेदार से पूछ लिया कि मेरे घर से यूजर चार्जेस की रसीद क्यों नहीं कटी। क्या मैं खुद देने आऊं यूजर चार्जेस। इस पर ठेकेदार ने गलती मानी। एजेंसियों के पुराने बकाए भुगतान और कूड़ा उठाने की टिपिंग फीस तय करने पर मेयर की ओर से यह बैठक बुलाई गई थी।

जिनको नुकसान वह छोड़ें

डोर टू डोर एजेंसियों के ठेकेदारों का मार्च तक आधा ही पेमेंट हुआ है। वहीं अप्रैल से जून तक उनका पेमेंट अटका हुआ है। एजेंसियों ने 1920 रुपए से सीधे 1150 रुपए प्रति मीट्रिक टन कूड़ा चार्ज करने पर नुकसान होने की बात कही। इस पर मेयर ने साफ किया कि चेन्नई में एजेंसियां 1400 रुपए में कूड़ा कलेक्शन व इसका ट्रांसपोर्टेशन तक कर रही। जिन एजेंसियों को नुकसान हो रहा, वे काम छोड़ चले जाएं। हालांकि एजेंसियों की मिन्नत पर चार्ज बढ़ाकर 1350 रुपए प्रति मीट्रिक टन कर दिया। साथ ही इसी रेट पर एजेंसियों को अप्रैल से भुगतान करने के निदर्1ेश दिए।

बसपा प्रत्याशी उठवा रहे कूड़ा

बैठक में शामिल एक पार्षद ने डीडीपुरम में डोर टू डोर चलने के बावजूद कई एरियाज में कूड़ा न उठने की कंप्लेन की। साथ ही कहा कि एक रेस्टोरेंट संचालक से निजी कूड़ा उठाने वाला 600 रुपए प्रति महीना वसूल रहा। एजेंसियों ने पब्लिक से यूजर चार्जेस न मिलने की मजबूरी जताई। जिस पर नगर आयुक्त ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अशोक कुमार को जल्द चालान अभियान चलाने के निर्देश दिए।

--------------------------