जोन 3 व 6 की एजेंसी ने मेयर को मुहिम में गलत सर्वे रिपोर्ट पेश की

कागजों में सफाई, सड़क पर कूड़ा, यूजर चार्जेस भी नहंीं किया जमा

>BAREILLY: डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में निजी एजेंसियां नगर निगम के साथ बड़ा फर्जीवाड़ा कर रही हैं। एजेंसियां गलत सर्वे रिपोर्ट पेश कर निगम को गुमराह कर रही हैं। इतना ही नहीं मुहिम के तहत कूड़ा उठाने वाले कर्मचारियों से लेकर यूजर चार्जेस की रिपोर्ट में भी एजेंसियों बड़ी गड़बड़ी कर रही हैं। गड़बडि़यों पर पार्षदों व पब्लिक की शिकायतों के बाद मेयर ने सभी जोन की एजेंसियों से सर्वे रिपोर्ट मांगी तो एजेंसियों ने जो सर्वे रिपोर्ट दी, उसे निगम अधिकारियों ने फर्जी करार दिया है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या व कूड़ा उठाने की रिपोर्ट में गलत आंकड़े पेश किए हैं।

मेयर ने माना फर्जीवाड़ा

राजेन्द्र नगर की पार्षद शशि सक्सेना ने अपने एरिया में 4-5 दिन से कूड़ा न उठने पर शिकायत की थी। जबकि एजेंसी रिका‌र्ड्स में कूड़ा उठना दिखाया गया। मेयर ने खुद मौके पर इंस्पेक्शन किया तो सड़कों पर जगह जगह कूड़ा फैला मिला। सैटरडे निगम में मेयर डॉ। आईएस तोमर ने जोन 3 के एजेंसी संचालक समेत नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अशोक कुमार व पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा की बैठक ली। गलत सर्वे रिपोर्ट देने वाले एजेंसी संचालक आतिफ खान को मेयर ने फटकार लगाई। मेयर ने खुद माना की एजेंसियां फर्जीवाड़ा कर रही।

यूजर चार्जेस में भी धोखा

जोन 3 के तहत आने वाले सभी 10 वार्डो भूड़, कानूनगोयान, हजियापुर, संजयनगर, मॉडल टाउन, शाहदाना माधोबाड़ी, कांकरटोला, रबड़ीटोला व कटिकुइयां में सफाई व्यवस्था खराब मिली। ऐसे में निगम एजेंसी संचालक पर कार्रवाई की तैयारी में है। वहीं एजेंसियों की ओर से मुहिम के तहत वसूले गए यूजर चार्जेस में भी फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। एजेंसियां यूजर चार्जेस वसूल तो कर रही, लेकिन निगम के खजाने में नहीं भर रही। इस पर निगम के अकाउंट विभाग की ओर से निजी एजेंसियों को नोटिस जारी कर दी गई है।

एजेंसियों ने डोर टू डोर मुहिम में गलत सर्वे रिपोर्ट पेश की है। यूजर चार्जेस भी निगम को नहीं जमा किया है। इस गड़बड़ी पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

- डॉ। आईएस तोमर