शहर में पहली बार आयोजित होने जा रहा डोसा फेस्टिवल

चख सकेंगे साउथ इंडियन डिशेज का स्वाद, कल्चरल एक्टिविटीज से होगा मनोरंजन

ALLAHABAD: साउथ इंडियन डिशेज के शौकीन हैं तो दिल थाम के बैठिए। जिला प्रशासन एनसीजेडसीसी में छह और सात अगस्त को द बिगेस्ट डोसा फेस्टिवल का आयोजन कराने जा रहा है। जहां, एक से बढ़कर एक साउथ इंडियन डिशेज को चखने का मौका मिलेगा। इसके अलावा साउथ के मसालों, गारमेंट समेत कल्चरल एक्टिविटीज से भी रूबरू हो सकेंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिए फेस्टिवल में अलग से इंतजाम किए जा रहे हैं।

होगी डोसे की डिफरेंट वैरायटी

इलाहाबाद में पहली बार होने जा रहे डोसा फेस्टिवल में डोसे की बीस वैरायटी उपलब्ध होंगी। इसके अलावा इडली, उत्पम, सांभर, वड़ा समेत डिफरेंट वैरायटी की साउथ इंडियन चटनी चखने का मौका भी लोगों को मिलेगा। यह जानकर खुशी होगी कि साउथ इंडियन डिशेज में यूज होने वाले मसालों की सेलिंग भी इस फेस्टिवल में की जाएगी। जिनका उपयोग लोग अपने घरेलू किचन में भी कर सकेंगे। फेस्टिवल में साउथ की अनेकों ट्रेडिशनल डिशेज की उपलब्धता भी रहेगी।

खाइए ही नहीं, पहनिए भी

इसके अलावा साउथ इंडियन पहनावे के लिए डिफरेंट स्टाल्स भी लगाए जाएंगे। जहां पर लोग साउथ में लोकप्रिय गारमेंट्स की खरीदारी कर सकेंगे। एनसीजेडसीसी में होने वाले डोसा फेस्टिवल में लाइव कल्चरल परफार्मेस भी होगी। कलाकारों द्वारा मंच के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी एनसीजेडसीसी को सौंपी गई है। विजिटर्स के लिए सेल्फी जोन भी बनाया जा रहा है। फेस्टिवल के आयोजन स्थल को साउथ इंडियन लुक देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए कारीगरों से जिला प्रशासन संपर्क कर रहा है। बच्चों के लिए मनोरंजन के लिए किड्स जोन भी बनाया जा रहा है। दो दिवसीय डोसा फेस्टिवल प्रतिदिन शाम पांच से दस बजे के बीच आयोजित होगा। जिसमें जिला प्रशासन ने आम जनता से भागीदारी करने की अपील की है।

ये रहेंगे अट्रैक्शन प्वाइंट

20 वैरायटीज ऑफ डोसा

डिफरेंट वैरायटी ऑफ चटनी

साउथ इंडियन मसालों के स्टाल

किड्स कार्नर

सेल्फी जोन

साउथ इंडियन गारमेंट स्टाल

इलाहाबाद के लोगों को साउथ इंडियन डिशेज, लाइफ स्टाइल, पहनावे और अन्य चीजों से रूबरू कराने के लिए डोसा फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रशासन चाहता है कि अधिक से अधिक लोग इसमें शिरकत करें।

संजय कुमार, डीएम, इलाहाबाद