ईट और चाकू से किया गया दोनों पर कातिलाना वार दोनों की आन द स्पॉट मौत

स्कूल के प्रबंधक पद को लेकर चल रहा था विवाद, पांच के खिलाफ तहरीर

<ईट और चाकू से किया गया दोनों पर कातिलाना वार दोनों की आन द स्पॉट मौत

स्कूल के प्रबंधक पद को लेकर चल रहा था विवाद, पांच के खिलाफ तहरीर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सरदार पटेल इंटर कालेज पटेल नगर गोहरी के प्रबंधक और उनकी बेटी को सोमवार की रात बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया। दोनों पर ईट से बेरहमी से वार किया गया था। जब तक लोगों को हमले के बारे में पता चलता, दोनो मौत की नींद सो चुके थे। सुबह इसका पता चलने पर आसपास के लोग सन्नाटे में आ गए। सूचना मिलने पर एसएसपी, एसपी गंगापार के साथ भारी संख्या में फोर्स, फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वॉड मौके पर पहुंच गई। लेकिन, हत्यारों के बारे में कुछ पता नहीं चला। मृतक के बेटे ने इस मामले में गांव के ही पांच लोगों पर हत्या का शक जताया है। इसका कारण उसने स्कूल के प्रबंधक पद को लेकर चल रहा विवाद बताया है। इसे लेकर बीते 28 नवंबर को स्कूल में मैनेजमेंट कमेटी की मिटिंग में जमकर विवाद भी हुआ था। तत्समय दोनों पक्षों के लिखाफ सिर्फ शांति भंग के अंदेशे में कार्रवाई करने वाली पुलिस भी कटघरे में खड़ी हो गई है।

सोते समय हत्या को दिया अंजाम

सोरांव थाना क्षेत्र के शिवलाल का पुरा गांव के रहने वाले बृज लाल पटेल <सरदार पटेल इंटर कालेज पटेल नगर गोहरी के प्रबंधक और उनकी बेटी को सोमवार की रात बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया। दोनों पर ईट से बेरहमी से वार किया गया था। जब तक लोगों को हमले के बारे में पता चलता, दोनो मौत की नींद सो चुके थे। सुबह इसका पता चलने पर आसपास के लोग सन्नाटे में आ गए। सूचना मिलने पर एसएसपी, एसपी गंगापार के साथ भारी संख्या में फोर्स, फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वॉड मौके पर पहुंच गई। लेकिन, हत्यारों के बारे में कुछ पता नहीं चला। मृतक के बेटे ने इस मामले में गांव के ही पांच लोगों पर हत्या का शक जताया है। इसका कारण उसने स्कूल के प्रबंधक पद को लेकर चल रहा विवाद बताया है। इसे लेकर बीते ख्8 नवंबर को स्कूल में मैनेजमेंट कमेटी की मिटिंग में जमकर विवाद भी हुआ था। तत्समय दोनों पक्षों के लिखाफ सिर्फ शांति भंग के अंदेशे में कार्रवाई करने वाली पुलिस भी कटघरे में खड़ी हो गई है।

सोते समय हत्या को दिया अंजाम

सोरांव थाना क्षेत्र के शिवलाल का पुरा गांव के रहने वाले बृज लाल पटेल ((90 वर्ष<90 वर्ष)) बेसिकली किसान थे। उन्होंने करीब तीस साल पहले गांव में ही सरदार पटेल इंटरमीडिएट स्कूल की नींव डाली थी। कुछ पट्टीदारों को साथ मिलाकर उन्होंने क्षेत्र के बच्चों की पढ़ाई के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सात अगस्त क्98ख् को यहां शिक्षण कार्य शुरू कराया था। कुछ साल पहले बृजलाल पटेल ने स्कूल के सामने ही अपनी बड़ी बेटी फूला के साथ एक कमरा बनवाकर रहना शुरू कर दिया। सोमवार को बृज लाल बेटी के साथ भोजन करने के बाद घर के बाहर छप्पर की कुटिया में सोने चला गया जबकि बेटी यहीं बने पक्के कमरे में रहती थी। देर रात बदमाशों ने बृज राज पटेल और उसकी बेटी फूला देवी की ईंट से मारकर हत्या कर दी। इसके बाद वे भाग निकले। सुबह स्पॉट पर पहुंची पुलिस को स्पॉट पर एक ईट का टुकड़ा मिला जो खून से लतपथ था। भोर में नातिन नीलेश कुमार नाना के पास माचिस लेने गया तो वह उन्हें मृत पड़ा देख, शोर मचाने लगा। शोर गुल की आवाज सुन आस पास के ग्रामीण समेत परिवार के अन्य सदस्य आ गए।

ख्9 को गांव में हुई थी पंचायत

बृज लाल पटेल सरदार पटेल इंटर कालेज की नींव रखी थी उसके प्रबंधक पद को लेकर काफी सालों से विवाद चल रहा है। कई बार दूसरा पक्ष बृजराज को जान से मारने की धमकी भी दे चुका था। विवाद बढ़ने के कारण बृज राज ने कोर्ट की शरण ली। सुनवाई के बाद पिछले महीने कोर्ट ने बृजराज के पक्ष में आदेश दिया था। कोर्ट आदेश मिलने के बाद बृजराज और उसके बेटे प्यारे लाल, जर्नादन पटेल व शिव कुमार आरोपी पक्ष जवाहर लाल को कोर्ट का आदेश दिखाने गए थे। जिसमें यह कहा गया है कि बृज राज ही स्कूल का असली हकदार हैं और उन्हें प्रबंधक की जिम्मेदारी सौंप दी थी। विरोधी पक्ष इस फैसले को मानने के लिए तैयार नहीं था। इसी को लेकर ख्9 नवम्बर को स्कूल में पंचायत भी बुलाई गई। जिसमें विरोधी पक्ष के लोग करीब तीन दर्जन से अधिक संख्या में पहुंचे थे। दोनों पक्षों के बीच सुलह समझौता की बात की जा रही थी मगर विरोधी पक्ष इस बता को स्वीकार करने को तैयार नहीं था। जहां इस दौरान विरोधी पक्ष ने हंगामा करते हुए मारपीट पर आमादा हो गया। विवाद बढ़ने पर पुलिस को बुलाया लिया गया। मगर फिर भी बात नहीं बनी।

जांच में पाया गया था गलत

बताया जाता है कि बृज राज पटेल ने स्कूल के प्रबंधक पद पर रहते हुए संस्था के नवीनीकरण के लिए क्9 जनवरी ख्0क्म् को कार्यालय सहायक रजिस्ट्रार फ‌र्म्स सोसाइटी एण्ड चिंट्स मे प्रत्यावेदन किया गया था। इस दौरान साधारण सभा की सूची वर्ष ख्0क्भ्-क्म्, आय व्यय वर्ष ख्0क्0-क्क् से ख्0क्ब्-क्भ् शपथ पत्र प्रस्तुत किया गया। वहंी जवाहर लाल ने भी कार्यालय में नवीनीकरण का अनुरोध करते हुए ख्0 जनवरी क्म् को चुनाव कार्यवाही, प्रबंध समीति की सूची, आय व्यय, साधारण सभा की सूची, रिक्त स्थान की पूर्ति आदि कागजात प्रस्तुत करते हुए नवीनीकरण का अनुरोध किया गया। कार्यालय द्वारा दोनों पक्षों को अपना-अपना पक्ष रखने के लिए कहा गया। जांच में पाया गया कि जवाहर लाल द्वारा जो भी अभिलेख विभाग के सामने प्रस्तुत किए गए हैं, वह सही नहीं हैं। बृज लाल ने कार्यालय अधिकारी को शपथ पत्र के माध्यम से बताया था कि जवाहर लाल ने जो सदस्यों को नाम अभिलेखों में दिया है उनमें से हीरा लाल, राम नरेश पटेल, अमृत लाल पटेल, छोटे लाल, सोहन लाल, भोला नाथ व बृजलाल विश्वकर्मा का निधन हो चुका है। बृज लाल द्वारा विभाग में प्रस्तुत किए अभिलेख सही पाया गया और जवाहर लाल ऐसा कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर सके जिससे बृजलाल द्वारा प्रस्तुत तथ्यों को खारिज किया जा सके। इसके बाद जवाहर द्वारा प्रस्तुत सभी अभिलेख नियम विरूद्ध मानते हुए उसे अमान्य कर दिया गया और बृज लाल के अभिलेखों को नियमानुसार होने के कारण मान्य करते हुए संस्था का नवीनीकरण करने का आदेश दिया गया। इससे बृजलाल के पुन: प्रबंधक बनने का रास्ता साफ हो गया।

डाग स्क्वॉड व फॉरेंसिक टीम पहुंची

गंगापार इलाके में डबल मर्डर की सूचना पर एसएसपी शलभ माथुर, एसपी गंगापार राजेश श्रीवास्तव व सीओ डीपी शुक्ला समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने फारेंसिक टीम के साथ ही डॉग स्क्वॉड को बुला लिया। टीम के लोगों ने मौके से मिले ईंट के उस टुकड़े को कब्जे में ले लिया जिस पर ब्लड स्पॉट मिले थे। फोरेंसिक टीम को अनुमान है इस पर किसी न किसी हत्यारे के निशान जरूर मिल सकते हैं। फोरेंसिक रिपोर्ट से यह क्लीयर हो जाएगा। वहीं डॉग स्क्वॉड घटनास्थल से लेकर खेतों के बीच चक्कर लगाता रहा।

कालेज व पैसा तो नहीं हत्या के पीछे

बृज लाल पटेल और जवाहर के बीच जिस कालेज के प्रबंधन को लेकर विवाद चल रहा है वह फिलहाल सेल्फ फाइनेंस मोड में है। कालेज में वर्तमान समय में सात सौ से अधिक बच्चे रजिस्टर्ड हैं। स्पॉट पर पहुंची पुलिस के साथ स्थानीय लोग तात्कालिक तौर पर उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर हत्या को कालेज का प्रबंधकीय विवाद और स्कूल फंड से जोड़कर देख रहे हैं। छात्रों की संख्या अच्छी होने की वजह से फीस का कलेक्शन भी अच्छा था। बृज लाल रजिस्ट्रार चिट फंड से प्रबंधकीय विवाद की लड़ाई जीत चुके थे। इससे उनके विरोधी खेमे को नुकसान संभावित था। उन्हें स्कूल प्रबंधक पद से इस्तीफा देना पड़ता और स्कूल के पैसे की एक पाई नहीं मिलती। शायद इसी के चलते उन्होंने षड़यंत्र करके दोनों को रास्ते से हटवा दिया। घटना के संबंध में रिपोर्ट दर्ज करने के लिए दी गई तहरीर में भी मृतक के बेटे प्यारे ने कुछ ऐसा ही अंदेशा जताया है।

पति के बाद पिता बने थे सहारा

बृज लाल के तीन बेटे और चार बेटियां हैं। प्यारे लाल सबसे बड़ा है। वह सरदार पटेल इंटर मीडिएट कालेज में प्रिंसिपल पद के रूप में कुछ सालों तक रहा। प्रबंधन को लेकर विवाद उठा तो उस पर डेढ़ लाख रुपए के गबन का आरोप लगा। इसी के आधार पर उसे पद से हटा दिया गया। दूसरे नम्बर का बेटा जर्नादन और तीसरा शिव कुमार गांव में ही किसानी करते हैं। पूरा परिवार एक साथ गांव में रहता है। जबकि स्कूल के ठीक सामने एक पक्का कमरा बनवाकर बृजलाल सबसे बड़ी बेटी फूला के साथ रहता था। फूला की शादी मऊआइमा क्षेत्र के रहने वाले दयाराम पटेल से हुई थी। शादी से उसे चार बेटियां हुई। पति के आए दिन उत्पीड़न से तंग आकर वह बेटियों के साथ मायके आ गई थी। पिता ने बेटी के साथ चारों नातियों को भी सहारा दिया और फिर पढ़ाई-लिखाई के बाद शादी करके उन सभी का घर भी बसाया। बेटे शिव कुमार का आरोप है बहनोई जवाहर लाल पिता को अक्सर डराता धमकाता रहता था। कोर्ट से आदेश मिलने के बाद जब हम लोग उसे मिलने गए तो उसने हाथापाई भी की थी।