-एमडीए और राइट्स के साथ सर्वे रिपोर्ट का किया निरीक्षण

-कमिश्नर ने राइटस से 30 सितंबर तक मांगी डीपीआर की ड्राफ्टिंग

Meerut: मेट्रो मोनो रेल प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस को लेकर बुधवार को कमिश्नर ने एक समीक्षा बैठक ली। बैठक में कमिश्नर आलोक सिन्हा ने प्रोजेक्ट से संबंधित सभी बिंदुओं पर चर्चा करते हुए सर्वे रिपोर्ट की समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर ने कंसलटेंट कंपनी राइट्स को तीस सिंतबर तक प्रोजेक्ट की डीपीआर की ड्राफ्टिंग प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

मेट्रो अब प्राथमिकता

कमिश्नरी सभागार में मेट्रो कार्यो की समीक्षा करते हुए कमिश्नर आलोक सिन्हा ने कहा कि मेट्रो आ जाने से आम जन को सुविधा होगी तथा मेट्रो में आने वाली हर बाधा को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए दूर किया जायेगा। कमिश्नर ने प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंसलटेंट कंपनी राइटस के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रोजेक्ट की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को पूरी गहनता और सभी बिन्दुओं पर बारीकी से विचार कर बनाएं। इसके अलावा अफसर मेट्रो से जुड़े जिन स्थानों पर डिपो बनाये जाने है उस भूमि का राजस्व रिकार्ड निकलवा कर भूमि के अधिग्रहण की कार्रवाई की तैयारी करें।

20 किमी, दो कारीडोर

बैठक में शामिल एमडीए के एटीपी विवेक भास्कर ने बताया कि शहर में मेट्रो के दो कॉरिडोर होंगे, 20 किमी वाले फ‌र्स्ट कॉरिडोर परतापुर से पल्लवपुरम फेस-2 तक बेगमपुल से होते हुए जायेगी। इसके लिए 18 स्टॉपेज चिन्हित किये गए हैं, जिसमें से 11 किमी ऐलीवेटिड व 9 किलोमीटर अन्डरग्राउड होगा। एटीपी ने बताया कि दस किमी वाला सेकेंड कॉरिडोर रजबन कैंट से गोकलपुर तक वाया बेगमपुल होगा व इसमें 11 स्टॉपेज को प्रस्तावित रख है। इसके अलावा सेंकेंड कॉरिडोर में तीन स्टॉपेज और बढाकर इसको कंकरखेड़ा तक ले जाने पर भी विचार किया जा रहा है।

ये होंगे कॉरीडोर

फ‌र्स्ट कॉरिडोर में एक डिपो परतापुर या मोदीपुरम के सीपीआरआई में 15 हेक्टेयर का प्रस्तावित है, जबकि सेकेंड कॉरिडोर में गोकुलपुर में 15 हेक्टेयर का प्रस्तावित है।

तीस सितंबर तक मांगी ड्राफ्टिंग

कमिश्नर आलोक सिन्हा ने राइट्स के ग्रुप जनरल मैनेजर पीयूष कंसल को निर्देशित करते हुए कहा कि तीस सितंबर तक प्रोजेक्ट से जुड़ी डीपीआर ड्राफ्टिंग कर प्रस्तुत किया जाए, ताकि इसकी फाइनल फाइनल डीपीआर जल्द से जल्द बनाकर सबमिट की जा सके।

ये रहे उपस्थित

एमडीए वीसी राजेश कुमार, चीफ इंजीनियर एससी मिश्रा, नगर निगम के चीफ इंजीनियर केबी वाष्र्णेय, राइटस के ग्रुप जनरल मैनेजर पीयूष कंसल, राइटस के डीजीएम विनय गुप्ता, सिंचाई विभाग के एसई एसके शर्मा, पीडब्लूडी के एसई राम अवतार शर्मा, कैंट बोर्ड के एई पीयूष गौतम।