ALLAHABAD: शहर के वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन और त्रिशला फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ। जितेंद्र कुमार जैन को प्रदेश सरकार की ओर से लखनऊ की डॉ। शकुंतला मिश्रा नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी की सामान्य परिषद का सदस्य नियुक्त किया गया है। यह यूनिवर्सिटी देश के दिव्यांग मेधावियों को उच्च शिक्षा देने वाली देश की इकलौती यूनिवर्सिटी है। इसमें दिव्यांग जनों के साथ ही सामान्य छात्र भी उच्च एवं तकनीकी शिक्षा हासिल करते हैं। यूनिवर्सिटी के सामान्य परिषद के चेयरमैन सीएम योगी आदित्यनाथ हैं। पांच सदस्यों में दो सदस्य दिव्यांगों की सेवा क्षेत्र से और तीन सदस्य विभिन्न पदों पर काम करने वाले अधिकारी होते हैं।

दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन

अंधेरा मिटाने के लिए प्रकाश की व्यवस्था करना ही रचनात्मक कार्य है। यह बात इलाहाबाद फाउंडेशन की ओर से युवाओं के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य वक्ता रेल यात्री सुविधा समिति भारत सरकार के सदस्य योगेश शुक्ल ने कही। विशिष्ट अतिथि महंत सुदामा जी महाराज थे। अध्यक्षता इफ्को फूलपुर में उपकरण विभाग के प्रबंधक पवन द्विवेदी ने की।

भारद्वाज परंपरा के वाहक हैं कुलपति

अखिल भारतीय बुद्धिवादी मंच ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आरएल हांगलू के साथ ईसीसी में हुई अभद्रता की निंदा की है। मंच के डॉ। आरके पांडेय ने प्रेसवार्ता में कहा कि कुलपति के साथ अभद्र व्यवहार उन लाखों बुद्धिजीवियों का अपमान है जो विवि से संबद्ध रहे हैं। उन्होंने कुलपति द्वारा किए गए अब तक के कार्यो की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। मंच का कहना कि प्रयाग गुरुकुल के प्रथम कुलपति ऋषि भारद्वाज थे। इविवि कुलपति भी उसी परंपरा के वाहक हैं।

टेक्सटाईल डिजाईनिंग से कराया परिचित

हेमवती नंदन बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। विषय 'वर्तमान युग में किशोरों का सशक्तिकरण : स्वास्थ्य के विशेष संदर्भ में' था। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय की डॉ। गीता एवं वनस्थली विवि राजस्थान के डॉ। किंगशुक मुखर्जी को प्रस्तुत शोधपत्रों के लिए सराहना मिली। डॉ। किंगशुक ने टेक्सटाईल डिजाइनिंग के क्षेत्र में खुल रहे अवसरों से परिचित कराया। इलाहाबाद राज्य विवि के कुलपति प्रो। राजेन्द्र यादव मुख्य अतिथि थे।

15 फरवरी से प्रशिक्षण शिविर

एम्पायरियन रोबोटिक टेक्नोलॉजीस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवेश गौर ने बताया कि कंपनी शहर में ड्रोन, रोबोटिक्स और आईटी संबंधी विषयों को लेकर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत कॅरियर कैम्पस सिविल लाइंस में करने जा रही है। इसका उद्देश्य ज्ञान को विकसित करना और जागरुकता को विस्तार देना है। बैच का आरंभ 15 फरवरी से होगा। प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।