- सीनेट ने दीक्षांत समारोह की ड्रेस बदलने के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

- छात्रों के लिए काला ट्रॉउजर और सफेद कुर्ता किया गया निर्धारित

ROORKEE: आईआईटी रुड़की में दीक्षांत समारोह में अब प्रोफेसर और स्टूडेंट्स स्वदेशी ड्रेस में नजर आएंगे। छात्रों के लिए सफेद कुर्ता और काली ट्रॉउजर ड्रेस को दीक्षांत समारोह के लिए निर्धारित किया गया है। इससे पहले तक दीक्षांत समारोह में अंग्रेजों के जमाने की ड्रेस (गाउन) का इस्तेमाल किया जाता था।

ख्फ् और ख्ब् सितंबर को होगा दीक्षांत समारोह

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की में ख्फ् और ख्ब् सितंबर को दीक्षांत समारोह आयोजित किया जाएगा। गत माह संस्थान की सीनेट ने दीक्षांत समारोह की पोशाक बदलने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी। संस्थान ने निर्णय लिया है कि अब सफेद कुर्ता, काली ट्रॉउजर, स्टॉल और चमड़े के काले जूते दीक्षांत समारोह की नई पोशाक होगी। हालांकि कुर्ते का फेबरिक अभी तय नहीं होने के कारण इसके रंग में थोड़ा बदलाव भी हो सकता है। छात्राओं को कुर्ते के साथ ट्रॉउजर या जैगिंग पहननी होगी। वहीं बीटेक, एमटेक और पीएचडी के छात्रों के लिए स्टॉल अलग-अलग रंगों के होंगे।

डिजाइन स्टूडियो के छात्र तैयार कर रहे ड्रेस का डिजाइन

संस्थान के डिजाइन स्टूडियो के छात्रों द्वारा नई पोशाक का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। संस्थान की ओर से कुर्ता, स्टॉल और डिग्री फोटोग्राफ छात्रों को निशुल्क दिए जाने की भी योजना है। हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। जबकि, ट्रॉउजर छात्रों का स्वयं का होगा। प्रोफेसरों के लिए गहरे रंग की पैंट और हल्के रंग की कमीज निर्धारित की गई है। संस्थान के लोगो लगे स्टॉल मुख्य अतिथि, निदेशक, प्रोफेसरों और छात्रों के लिए अलग-अलग रंगों के होंगे। आईआईटी रुड़की के डीन एकेडमिक प्रो। एनपी पाढ़ी ने बताया कि दीक्षांत समारोह की नई पोशाक स्वदेशी होगी।